• मोदी ने वडोदरा हवाई अड्डे के अंतर्राष्ट्रीय टर्मिनल का उद्घाटन किया

    वडोदरा। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज यहां हवाई अड्डे पर नवनिर्मित अत्याधुनिक अंतर्राष्ट्रीय टर्मिनल का उद्घाटन किया और इसके साथ ही यह उनके गृह राज्य का पहला और देश का मात्र दूसरा ‘हरित अथवा ग्रीन’ टर्मिनल वाला हवाई अड्डा बन गया। ...

    मोदी ने वडोदरा हवाई अड्डे के अंतर्राष्ट्रीय टर्मिनल का उद्घाटन किया

     

      मोदी ने वडोदरा हवाई अड्डे के अंतरराष्ट्रीय​ टर्मिनल का उद्घाटन किया

    वडोदरा। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज यहां हवाई अड्डे पर नवनिर्मित अत्याधुनिक अंतर्राष्ट्रीय टर्मिनल का उद्घाटन किया और इसके साथ ही यह उनके गृह राज्य का पहला और देश का मात्र दूसरा ‘हरित अथवा ग्रीन’ टर्मिनल वाला हवाई अड्डा बन गया। इस अवसर पर केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री अशोक गजपति राजू, उनके विभागीय राज्य मंत्री जयंत सिन्हा, राज्यपाल ओ पी कोहली, मुख्यमंत्री विजय रूपाणी तथा उपमुख्यमंत्री नीतिन पटेल और भारतीय विमान पत्तन प्राधिकार के अधिकारियों समेत बडी संख्या में गणमान्य लोग उपस्थित थे।

    श्री मोदी ने पर्यावरण मित्र तरीके से बनाये गये इस भवन की सराहना की तथा वडोदरा के लिए इसे एक नजराना अथवा तोहफा बताया। उन्होंने देश में उड्डयन क्षेत्र के तेजी से बदलते स्वरूप की भी चर्चा की तथा पर्यटन के विकास के लिए इसके विस्तार को और छोटे शहरों के भी इसमें समावेश को बेहद जरूरी बताया। उन्होंने कहा कि ऐसा ही एक पर्यावरण संवेदनशील टर्मिनल केरल के कोचीन में बनाया गया है।

    कई अत्याधुनिक सुविधाओं वाले इस टर्मिनल के शुरू होने से हालांकि सैद्धांतिक तौर पर वडोदरा, अहमदाबाद के बाद गुजरात का दूसरा अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा बन जाएगा पर वास्तव में यहां से अंतर्राष्ट्रीय उडाने शुरू होने में अभी कुछ माह का समय लगेगा। खास तरीके से तथा कई पर्यावरण संवेदनशील सुविधाओं से लैस कर तैयार किये गये इस टर्मिनल पर करीब 160 करोड का खर्च आया है।

    इस बीच अंतर्राष्ट्रीय टर्मिनल परियोजना के प्रभारी तथा हवाई अड्डे की देखरेख करने वाली संस्था भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण यानी एएआई के महाप्रबंधक (अभियंत्रण) नरेन्द्र शुक्ला ने यूनीवार्ता को बताया कि इसे ग्रीन रेटिंग्स ऑफ द इंटरनेशनल हैबिटैट एसेसमेंट यानी गृहा प्रणाली ने मान्यता दी है और यह ऐसी मान्यता वाला देश का मात्र दूसरा हरित अथवा ग्रीन टर्मिनल है। इसकी क्षमता कुल 700 (प्रति घंटे 500 घरेलू और 200 अंतर्राष्ट्रीय) यात्रियों की है और यह 17500 वर्ग मीटर मे बना है।

    मौजूदा घरेलू अथवा डोमेस्टिक टर्मिनल की क्षमता मात्र 250 यात्रियों की है और इसका कुल क्षेत्र 7500 वर्ग मी और पैसेंजर एरिया मात्र 4500 वर्ग मी है। हवाई अड्डे के निदेशक सोनो मरांडी ने बताया कि पिछले वित्त वर्ष में 9 लाख से अधिक यात्रियों का आवागमन देखने वाले इस हवाई अड्डे से वर्तमान में कुल 17 उडाने संचालित होती हैं जिनमें से एक एयर इंडिया, एक जेट कनेक्ट, चार जेट एयरवेज, तीन इत्तेहाद एयरवेज और सर्वाधिक आठ इंडिगो करती है। यहां से कुल 10 उडाने मुंबई , पांच दिल्ली और एक एक बेंगलूर और गोवा के लिए है। उन्होने बताया कि यहां से निकटवर्ती देशों जैसे सिंगापुर, खाडी के देशों, थाईलैंड आदि के लिए उडान भरा जा सकता है पर अभी तक यहां से सीधी विदेशी उडान की कोई व्यवस्था नहीं है। इसके लिए अभी एक दो माह का इंतजार करना होगा।


    उन्होंने कहा कि नये अंतर्राष्ट्रीय टर्मिनल के शुरू होने के बावजूद घरेलू उडानों की संख्या भी फिलहाल नहीं बढेगी। उधर श्री शुक्ला ने बताया कि नये टर्मिनल का इस्तेमाल घरेलू उडानों के लिए होता रहेगा। उन्होंने उम्मीद जतायी की आने वाले समय में तकनीकी प्रगति से यहां से लंबी दूरी की विदेशी उडाने भी भरी जा सकेंगी। उन्होंने बताया कि नये टर्मिनल में कम ऊर्जा की खपत वाली कूलिंग प्रणाली, खिडकियों तथा अत्याधुनिक सुरक्षा प्रणाली, स्वचालित शीशा सफाई प्रणाली समेत कई अत्याधुनिक प्रणालियां लगायी गयी हैं।

    इनमें दो एयरब्रिज, पांच लिफ्ट और एस्केलेटर का भी प्रावधान किया गया है। इसे इस तरीके से डिजायन किया गया है कि इसे जरूरत के मुताबिक बदला जा सकता है। इस बीच, मोदी की प्रधानमंत्री बनने के बाद वडोदरा की यह पहली यात्रा है। उन्होंने वडोदरा लोकसभा सीट से भी पिछला लोकसभा चुनाव जीता था पर वाराणसी सीट को बरकरार रखते हुए यहां से इस्तीफा दे दिया था।

    अपने गृहराज्य गुजरात में इस दूसरे अंतर्राष्ट्रीय टर्मिनल के उद्घाटन के अलावा  मोदी ने करीब 10000 शारिरिक चुनौती प्राप्त दिव्यांगों के बीच सहायक उपकरणों का वितरण के कार्यक्रम में भी भाग लिया। इस कार्यक्रम का आयोजन केंद्रीय सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय और जिला प्रशासन ने संयुक्त रूप से किया। इस मौके केंद्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री थावरचंद गहलोत तथा उनके विभागीय राज्य मंत्री रामदास अठावले भी उपस्थित थे।

    ऐसा ही एक कार्यक्रम गत 17 सितंबर को प्रधानमंत्री के जन्मदिन के मौके पर नवसारी में भी आयोजित किया गया था जहां उन्होंने दिव्यांगों के बीच सहायक उपकरणों का वितरण किया था। वडोदरा में अंतर्राष्ट्रीय टर्मिनल का उद्घाटन ऐसे समय में हो रहा है जब राज्य में उड्डयन क्षेत्र के विकास के लिए कई काम हो रहे हैं।

    राज्य के विभिन्न प्रमुख शहरों को आपस में हवाई सेवा से जोडने के लिए हाल में सरकारी सहायता प्राप्त छोटी क्षमता वाले विमानों से उडाने शुरू की गयी हैं और इनके विस्तार का दौर जारी है। राज्य सरकार और केंद्रीय उड्डयन मंत्रालय के बीच गत एक सितंबर को ही राज्य के 11 हवाई अड्डो और पट्टियों भावनगर, भुज, जामनगर, सूरत, पोरबंदर, महेसाणा, मांडवी, अमरेली, केशोद, कंडला और डीसा के विकास के लिए एक करार भी हुआ था।  

अपनी राय दें