• यूपी सरकार अंग्रेजी और गैर-भारतीय फिल्मों की शूटिंग ​पर सब्सिडी देगी

    लखनऊ। उत्तर प्रदेश में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए राज्य सरकार ने अब नया तरीका इजाद किया है।...

    यूपी सरकार अंग्रेजी और गैर-भारतीय फिल्मों की शूटिंग ​पर सब्सिडी देगी

     

    यूपी सरकार अंग्रेजी और गैर-भारतीय फिल्मों की शूटिंग ​पर सब्सिडी देगी

    लखनऊ।  उत्तर प्रदेश में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए राज्य सरकार ने अब नया तरीका इजाद किया है। अधिकारियों की मानें तो सरकार यहां शूट होने वाली अंग्रेजी और गैर भारतीय फिल्मों को 3.25 करोड़ तक की सब्सिडी देगी। इस कदम से जहां पूरे विश्व में उप्र को एक पर्यटन स्थल के रूप में स्थापित करने में मदद मिलेगी, वहीं प्रदेश के पर्यटन उद्योग को भी बढ़ावा भी मिलेगा।

    उप्र के प्रमुख सचिव, पर्यटन एवं सूचना नवनीत सहगल के मुताबिक, सरकार उप्र में शूट होने वाली प्रत्येक फिल्म पर अधिकतम 3.25 करोड़ रुपये तककी राशि का भुगतान करेगी, जो फिल्म की लागत का लगभग 50 प्रतिशत होगा। यह अनुदान राज्य के सुंदर स्थलों पर अंग्रेजी फिल्मों की शूटिंग को प्रोत्साहन देने के लिए किया जाएगा।


    उन्होंने कहा कि उप्र सरकार जल्द ही इस आशय का घोषणा करेगी। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार पिछले दो साल से इतनी ही राशि प्रदेश में शूट की जाने वाली भारतीय फिल्मों को भी दे रही है।प्रमुख सचिव ने कहा कि उत्तर प्रदेश भारत में तीसरा सबसे लोकप्रिय पर्यटन स्थल है। पर्यटन उद्योग के विकास के साथ प्रदेश सरकार ने पर्यटकों की संख्या में सालाना 20 फीसदी बढ़ोतरी का लक्ष्य तय किया है। साल 2015 में राज्य में 25 लाख विदेशी और तीन करोड़ घरेलू पर्यटक पहुंचे थे।

    गौरतलब है कि सरकार ने अक्टूबर, 2015 में फिल्म नीति 2015 बनाई थी। इसके तहत कलाकारों को सुरक्षा देने के साथ चिह्न्ति स्थानों पर शूटिंग के लिए कुछ संसाधन भी राज्य सरकार उपलब्ध करा रही है। इसके बदले में उत्तर प्रदेश सरकार ने प्रदेश के कलाकारों को मौका देने की शर्त रखी है।

अपनी राय दें