• क्यूबा ने अमेरिका से आर्थिक और व्यापारिक प्रतिबंध हटाने की मांग दोहराई

    वाशिंगटन। क्यूबा ने अमेरिका से उसके देश के साथ व्यापार करने पर लगाई गई रोक को हटाने की मांग दोहराई है। ...

    क्यूबा ने अमेरिका से आर्थिक और व्यापारिक प्रतिबंध हटाने की मांग दोहराई
    क्यूबा ने अमेरिका से आर्थिक और व्यापारिक प्रतिबंध हटाने की मांग दोहराई

    वाशिंगटन।  क्यूबा ने अमेरिका से उसके देश के साथ व्यापार करने पर लगाई गई रोक को हटाने की मांग दोहराई है। क्यूबा के उप विदेश मंत्री एबिलार्डो माेरिनो ने शुक्रवार को हवाना में संवाददाताओं से कहा कि अमेरिकी संसद को जनता की राय पर ध्यान देना चाहिए जो कि क्यूबा पर लगाए गए आर्थिक प्रतिबंधों को समाप्त करने का समर्थन करती है।

    उन्होंनें कहा कि व्यापार रोक में थोड़ी ढ़ील देने के लिए राष्ट्रपति बराक आेबामा ने नियमों में जो बदलाव किए हैं वे बेहद सीमित हैं। फ्लोरिड़ा अंतरराष्ट्रीय विश्वविद्यालय ने सितंबर में एक सर्वेक्षण कराया था जिसमें मियामी में रहने वाले 63 प्रतिशत क्यूबाई अमेरिकियों ने व्यापार रोक का विरोध किया था। इसके अलावा ‘पीव रिसर्च सेंटर’ की ओर से जुलाई में कराए गए सर्वेक्षण के नतीजे बतलाते हैं कि 72 प्रतिशत अमेरिकी नागरिक प्रतिबधों को हटा लेने के पक्ष में हैं।


    गौरतलब है कि 1992 में पारित टोरिसिली एक्ट अमेरिकी नागरिकों के क्यूबा जाने और अमेरिकी कंपनियों की सहायक विदेशी कंपनियों को क्यूबा के साथ व्यापार करने से रोकता है। साथ ही 1996 में पारित ‘हेल्म्स बुर्टोन एक्ट’ क्यूबा के साथ व्यापार करने वाली कंपनियों को दंड़ित करता है।   

अपनी राय दें