• नाटो ने अफगान सेना को हवाई हमले का प्रशिक्षण देने का फैसला किया

    लोगर प्रोविंस। उत्‍तरी एटलांटिक संधि संगठन (नाटो) ने अफगानिस्तान की सेना को हवाई हमले में दक्ष बनाने के लिये प्रशिक्षण देने का फैसला किया है। ...

    नाटो ने अफगान सेना को हवाई हमले का प्रशिक्षण देने का फैसला किया
    नाटो ने अफगान सेना को हवाई हमले का प्रशिक्षण देने का फैसला किया

    लोगर प्रोविंस।  उत्‍तरी एटलांटिक संधि संगठन (नाटो) ने अफगानिस्तान की सेना को हवाई हमले में दक्ष बनाने के लिये प्रशिक्षण देने का फैसला किया है। नाटो ने यह कदम हाल के दिनों में देश में तालिबानी आतंकवादियाें के बढ़ते वर्चस्व को देखते हुये उठाया है। इस योजना के तहत अफगानिस्तान की सेना को विमान से जमीन के लक्ष्यों को सटिक निशाना बनाने का प्रशिक्षण दिया जायेगा ताकि इससे आतंकवादियों की बढ़त को रोका जा सके और नागरिकों के मारे जाने की संख्या में कमी आये।

    नाटो सेना में अमेरिका सलाहकार लेफ्टिनेंट कर्नल एंडी जानसेन ने कहा कि अफगानिस्तान के लड़ाकू विमान आतंकवादियों के ठिकानों को निशाना बना रहे है लेकिन उन्हें जमीनी मदद नहीं मिल पा रही है। उन्होंने कहा “जब आप हवा में ऊंचाई पर होते है तो स्थिति जमीन से बिल्कुल अलग होती है। पायलट का निशाना प्रभावी ढंग से लक्षित करने के लिए उसे जमीन से सही निर्देश मिलना चाहिये।


    ” इस योजना के तहत फिलहाल 60 छात्रों कोे प्रशिक्षण दिया जा रहा है और अधिकारियों को उम्मीद है कि अगले वर्ष मार्च तक अफगान सामरिक वायु नियंत्रकों (एटीएसी)का प्रशिक्षण लगभग सौ छात्र पा लेंगे। हाल के दिनों में देश के कई क्षेत्रों में अफगान सेना पर आतंकवादी भारी पड़ रहे है ऐसे में हवाई हमलों पर उनकी निर्भरता बढ़ती जा रही है और इस साल अब तक गलत निशान लगाने से हवाई हमलों में 133 नागरिक मारे गये जबकि 159 घायल हुये है। यह आंकड़ा पिछले साल की तुलना में 72 प्रतिशत अधिक है।   

अपनी राय दें