• दक्षेस का बहिष्कार करने के बजाय बगैर पाकिस्तान के करें सम्मेलन

    नई दिल्ली ! कांग्रेस ने बुधवार को कहा कि दक्षेस सम्मेलन का बहिष्कार करने के बजाय यह सम्मेलन पाकिस्तान के बगैर होना चाहिए...

    नई दिल्ली !  कांग्रेस ने बुधवार को कहा कि दक्षेस सम्मेलन का बहिष्कार करने के बजाय यह सम्मेलन पाकिस्तान के बगैर होना चाहिए और पड़ोसी देश को हर हाल में पूरी दुनिया से अलग किया जाना चाहिए। अफगानिस्तान, बांग्लादेश और भूटान ने नवम्बर में इस्लामाबाद में होने वाले वार्षिक दक्षेस सम्मेलन के बहिष्कार में भारत का साथ देने का निर्णय किया है। इसके बाद कांग्रेस की यह प्रतिक्रिया आई है।

    कांग्रेस प्रवक्ता मनीष तिवारी ने मीडियाकर्मियों से बातचीत में कहा, "उड़ी हमले का जवाब किस तरह से दिया जाए, इस बारे में अब भी सरकार ने ठोस नीति नहीं बनाई है। उन लोगों ने कहा है कि 'एक दांत का जवाब पूरा जबड़ा होगा' लेकिन आज वे कह रहे हैं कि वे लोग दक्षेस सम्मेलन का बहिष्कार करेंगे।"

    तिवारी ने कहा, "दक्षिण एशिया में बहुत सारी चुनौतियां हैं। यह दुनिया का सबसे कम एकीकृत क्षेत्र है। क्या सरकार को इसके बारे में नहीं सोचना चाहिए, सम्मेलन का बहिष्कार करने की जगह बेहतर होगा कि यह बगैर पाकिस्तान के हो? पाकिस्तान को दुनिया भर में अलग-थलग किया जाना चाहिए।"


    कांग्रेस ने सरकार के सिंधु जल समझौते की समीक्षा पर भी सवाल उठाया है।

    तिवारी ने कहा, "पिछले तीन साल से हम लोग सुन रहे हैं कि सरकार सिंधु जल समझौत की समीक्षा कर रही है। इसका क्या अर्थ है? क्या सरकार समझौते को रद्द करने जा रही है? या सरकार पश्चिमी नदियों पर बांध बनाने के बारे में सोच रही है?"

    तिवारी ने सवाल किया, "यदि वह इस दिशा में सोच भी रही है तो बांध एक रात में नहीं बन सकता। यह एक दीर्घकालिक समाधान हो सकता है, लेकिन क्या राष्ट्र इसी तरह के जवाब की मांग कर रहा है?"

अपनी राय दें