• धान की खरीद 15 नवम्बर से शुरु

    रायपुर। छत्तीसगढ़ सरकार ने विपक्षी दलों की मांग को नकारते हुए पिछले साल की तरह इस वर्ष भी राज्य की प्राथमिक कृषि साख सहकारी समितियों के उपार्जन केन्द्रों में धान की खरीद 15 नवम्बर से शुरू करने का निर्णय लिया है। ...

     

    धान की खरीद 15 नवम्बर से शुरु

    रायपुर। छत्तीसगढ़ सरकार ने विपक्षी दलों की मांग को नकारते हुए पिछले साल की तरह इस वर्ष भी राज्य की प्राथमिक कृषि साख सहकारी समितियों के उपार्जन केन्द्रों में धान की खरीद 15 नवम्बर से शुरू करने का निर्णय लिया है। मुख्यमंत्री डा.रमन सिंह की अध्यक्षता में आज राज्य मंत्रिमंडल की बैठक में यह निर्णय लिया गया।

    धान खरीदी अगले वर्ष 31 जनवरी तक चलेगी। 15 नवम्बर से ही मक्के की भी समर्थन मूल्य पर धान खरीद होगी जोकि अगले वर्ष 31 मई तक चलेगी। राज्य सरकार की एजेंसी के रूप में समर्थन मूल्य पर धान उपार्जन छत्तीसगढ़ राज्य सहकारी विपणन संघ (मार्कफेड) द्वारा और मक्के का उपार्जन छत्तीसगढ़ राज्य नागरिक आपूर्ति निगम द्वारा सहकारी समितियों के माध्यम से किया जाएगा।


    खाद्य मंत्री पुन्नूलाल मोहले ने मंत्रिमंडल की बैठक के बाद पत्रकारों को बताया कि चालू खरीफ विपणन वर्ष 2016-17 के लिए धान का समर्थन मूल्य, कॉमन धान के लिए 1470 रूपए और ए-ग्रेड धान के लिए 1510 रूपए प्रति क्विंटल निर्धारित किया गया है। मक्के का समर्थन मूल्य प्रति क्विंटल 1365 रूपए होगा।इस खरीफ वर्ष में धान खरीद की अधिकतम सीमा 15 क्विंटल प्रति एकड़ लिंकिंग सहित होगी। गत तीन वर्षों में औसतन 4 प्रतिशत से ज्यादा कमी देने वाले उपार्जन केन्द्र में कलेक्टर द्वारा अधिकृत अधिकारी के माध्यम से खरीद की जाएगी।

     उन्होने बताया कि समर्थन मूल्य पर धान खरीद की अवधि के दौरान पड़ोसी राज्यों से धान लाकर सीमावर्ती जिलों के खरीदी केन्द्रों में विक्रय की आशंका को देखते हुए सीमावर्ती जिलों के कलेक्टर राज्य की सीमा पर जांच दल तैनात करेंगे। उन्होंने बताया कि आगामी एक नवम्बर से 30 अप्रैल तक अन्य राज्यों से धान का आयात आयुक्त/संचालक खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति की अनुमति से ही हो सकेगा।  

अपनी राय दें