• श्रीलंका में भारत 2 अरब डालर का निवेश करेगा

    नयी दिल्ली। भारत अगले तीन से चार वर्ष के दौरान श्रीलंका में तेल, नवीनीकरणीय ऊर्जा, बुनियादी ढांचा और अन्य क्षेत्रों में दो अरब डालर का निवेश करेगा।...

     

    श्रीलंका में भारत 2  अरब डालर का निवेश करेगा

    नयी दिल्ली।  भारत अगले तीन से चार वर्ष के दौरान श्रीलंका में तेल, नवीनीकरणीय ऊर्जा, बुनियादी ढांचा और अन्य क्षेत्रों में दो अरब डालर का निवेश करेगा। श्रीलंका की तीन दिन की यात्रा पर गयी केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री निर्मला सीतारमण ने उद्योग प्रतिनिधिमंडल स्तर की बैठक के बाद यह जानकारी दी।

    उन्होंने बताया कि त्रिंकोमली के तेल क्षेत्र में भारतीय कंपनियां निवेश करेगी। इसके अलावा भारतीय कंपनियां नवीनीकरणीय ऊर्जा और बुनियादी ढांचे के विकास में सहयोग करेगीं।उन्हाेंने कहा कि भारत और श्रीलंका के स्तर सर्वोच्च स्तर पर है और भारतीय कंपनियां श्रीलंका में निवेश करने की इच्छुक है। इससे पहले उन्होंने द्विपक्षीय व्यापार संबंधों की मजबूती और आपसी निवेश बढ़ाने के लिए श्रीलंकाई अधिकारियों के साथ गहन विचार-विमर्श किया ।


     सीतारमण ने श्रीलंका के अंतरराष्ट्रीय व्यापार मंत्री मलिक समरविक्रमा के साथ आर्थिक संबंधों को प्रगाढ़ करने पर चर्चा की। उनके साथ मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारी और उद्योगपतियों का एक प्रतिनिधिमंडल भी है। केंद्रीय मंत्री ने श्रीलंका के प्रधानमंत्री रानिल विक्रमसिंघे के साथ आपसी व्यापार सहयोग पर विचार-विमर्श किया।

    प्रधानमंत्री ने श्रीमती सीतारमण के सम्मान में एक भोज का आयोजन भी किया। इससे पहले  समरविक्रमा ने जुलाई में भारत यात्रा की थी और दोनों देशों ने आर्थिक सहयाेग बढ़ाने पर विचार विमर्श किया था । सूत्रों के अनुसार सीतारमण की यात्रा के दौरान दोनों देशों के बीच प्रस्तावित आर्थिक एवं प्रौद्योगिकी सहयोग समझौते पर भी श्रीलंका नेतृत्व के साथ भी चर्चा होगी ।   

अपनी राय दें