• जिला प्रशासन ने आगामी त्यौहारों पर कानून व्यवस्था बनाये रखने के निर्देश दिये

    उज्जैन। मध्यप्रदेश के संवेदनशील मालवांचल क्षेत्र के उज्जैन जिले में अक्टूबर माह में मनाये जाने वाले त्यौहारों के दौरान कानून व्यवस्थाए बनाये रखने के लिये जिला प्रशासन ने अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश आज यहां दिये है। ...

     

    जिला प्रशासन ने आगामी त्यौहारों पर कानून व्यवस्था बनाये रखने के निर्देश दिये

    उज्जैन।  मध्यप्रदेश के संवेदनशील मालवांचल क्षेत्र के उज्जैन जिले में अक्टूबर माह में मनाये जाने वाले त्यौहारों के दौरान कानून व्यवस्थाए बनाये रखने के लिये जिला प्रशासन ने अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश आज यहां दिये है। आधिकारिक जानकारी के अनुसार जिले में एक अक्टूबर से शुरु होने वालें त्यौहारों और पर्वो के अवसरों पर कानून व्यवस्था बनाये रखने के लिये कलेक्टर संकेत भोंडवे एवं पुलिस अधीक्षक मनोहरसिंह वर्मा ने संयुक्त रूप से राजस्व एवं पुलिस अधिकारियो की कल यहां आयोजित बैठक में निर्देश दिये है।

    त्यौहारों की भीड़ पर निरन्तर नजर रखते हुए राजस्व एवं पुलिस अधिकारी संयुक्त रूप से क्षेत्र का भ्रमण कर शासन के निर्देश का पालन करे। बैठक में कलेक्टर भोंडवे ने कहा कि जिले में साल भर में होने वाले छोटे-बड़े सभी मेलों की लिस्टिंग की जाये तथा इसके लिये विशेष मेला अधिकारी नियुक्त किया जाये। पुलिस विभाग भी इन मेलों के लिये अलग से अधिकारी नियुक्त करे। उन्होंने भीड़ नियंत्रण के लिये भीड़ के आने एवं जाने के रास्ते पृथक-पृथक रखने के निर्देश दिये हैं।


    उन्होंने ऐसे आयोजनों में भोजन वितरण, भोजन बनाने के स्थानों, भीड़ नियंत्रण, डीजे पर नियंत्रण, नवदुर्गा उत्सव में प्रतिमा स्थापित करने के स्थानों को लेकर सावधानी बरतने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि साथ ही ग्रामीण क्षेत्रों में भी इस तरह के आयोजन होते हैं। इन आयोजनों पर नजर ग्राम कोटवारों के सूचना तंत्र को विकसित कर रखी जा सकती है।

    अधिकारियो एवं कर्मचारियो की छुट्टी पर प्रतिबंध है और कोई भी बिना अनुमति मुख्यालय न छोड़ें। इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक एम.एस.वर्मा ने कहा कि उज्जैन जिला एक संवेदनशील जिला है और कानून व्यवस्था गड़बड़ नहीं होना चाहिये। आने वाले समय में अलग-अलग धर्मों के त्यौहार एकसाथ आयेंगे, इन पर विशेष ध्यान देना आवश्यक है।

    उन्होंने कहा कि दुर्गा प्रतिमा स्थापना के साथ-साथ अन्य सार्वजनिक उत्सव के लिये संयुक्त रूप से अनुमति प्रदान करेंगे। बिना इनकी अनुमति के कोई भी कार्यक्रम आयोजित नहीं होगा। उन्होंने कहा कि त्यौहारों के अवसर पर विशेष पुलिस अधिकारी की नियुक्ति करने एवं डीजे पर विशेष नियंत्रण रखने के लिये कहा है। उन्होंने कहा कि किसी भी तरह का वातावरण बिगाड़ने वाले गाने, भजन एवं भाषण किसी भी समुदाय से न दिये जायें।  

अपनी राय दें