• पाकिस्तान के दक्षेस सम्मेलन में बांग्लादेश और भूटान हिस्सा नहीं लेगा

    ढाका। जम्मू-कश्मीर के उरी में हुए आतंकवादी हमले के मद्देनजर दक्षिण एशिया क्षेत्र में पाकिस्तान को अलग-थलग करने के भारत के अभियान को उस समय बल मिला जब बंगलादेश और भूटान ने भी नवम्बर में इस्लामाबाद में होने वाले दक्षिण एशियाई क्षेत्रीय सहयोग संघ (दक्षेस) सम्मेलन का बहिष्कार करने की घोषणा की। ...

     पाकिस्तान के दक्षेस सम्मेलन में बांग्लादेश और भूटान हिस्सा नहीं लेगा

    ढाका। जम्मू-कश्मीर के उरी में हुए आतंकवादी हमले के मद्देनजर दक्षिण एशिया क्षेत्र में पाकिस्तान को अलग-थलग करने के भारत के अभियान को उस समय बल मिला जब बंगलादेश और भूटान ने भी नवम्बर में इस्लामाबाद में होने वाले दक्षिण एशियाई क्षेत्रीय सहयोग संघ (दक्षेस) सम्मेलन का बहिष्कार करने की घोषणा की।

    बंगलादेश और भूटान द्वारा वर्तमान में दक्षेस की अध्यक्षता कर रहे नेपाल को लगभग एक जैसा पत्र भेजकर मौजूदा परिस्थितियों में इस्लामाबाद में होने वाले सम्मेलन में भाग लेने की असमर्थता जाहिर की। अफगानिस्तान भी आतंकवाद का हवाला देते हुए पाकिस्तान को अलग-थलग करने के लिए दक्षेस सम्मेलन का बहिष्कार करने का आहवान कर चुका है।


    बंगलादेश सरकार ने पत्र में कहा है कि एक देश द्वारा बंगलादेश के आंतरिक मामलों में बढ़ती दखलअंदाजी से ऐसा माहौल बन गया है जो इस्लामाबाद में 19वें दक्षेस सम्मेलन के सफल आयोजन के हित में नहीं है। पत्र में कहा गया है,“बंगलादेश क्षेत्रीय सहयोग, संपर्क और संबंध की अपनी प्रतिबद्धता पर अडिग है लेकिन साथ ही उसका मानना है कि सौहार्दपूर्ण माहौल में ही ये चीजें आगे बढ़ सकती हैं।”बंगलादेश मौजूदा स्थितियों में इस्लामाबाद में प्रस्तावित सम्मेलन में भाग नहीं ले सकता।   

अपनी राय दें