• मोहर्रम का चांद दिखने पर मिनी उर्स शुरू

    अजमेर। राजस्थान के अजमेर में मोहर्रम का चांद दिखने पर मिनी उर्स शुरू हो जाएगा। मोहर्रम की पहली तारीख तीन या चार अक्टूबर होने की संभावना है।...

     

        मोहर्रम का चांद दिखने पर मिनी उर्स शुरू

    अजमेर। राजस्थान के अजमेर में मोहर्रम का चांद दिखने पर मिनी उर्स शुरू हो जाएगा। मोहर्रम की पहली तारीख तीन या चार अक्टूबर होने की संभावना है। इसे देखते हुए दरगाह कमेटी ने अधिकृत कार्यक्रम जारी किया है। कमेटी के सहायक नाजिम डॉ० मोहम्मद आदिल के अनुसार दो अक्टूबर को लंगरखाना गली में चौकियों की धुलाई होगी।

    मर्सियाखानी के साथ डंके के पहले चौकियां लंगरखाना पहुंचेगी।चांद दिखने पर मोहर्रम की पहली तारीख तीन या चार अक्टूबर को होगी। पहली से दसवीं तारीख तक अपराह्न 2:20 बजे से सायं चार बजे (जोहर से असर) तक बयान शहादत और असर के बाद रोशनी तक सलातो सलाम होगा। इस दौरान रात नौ बजे बयान शहादत, दरगाह कमेटी की ओर से होगा।


    दो अक्टूबर से मोहर्रम की 12 तारीख तक लंगरखाना में बयान शहादत होगा। मोहर्रम की चार तारीख से सात तारीख सुबह तक दरगाह स्थित बाबा फरीद का चिल्ला खुलेगा। चांदी का ताजिया महफिल खानागेट पर अपराह्न दो बजे के बाद पांच एवं सात मोहर्रम को नमाज जोहर से आस्ताना मामूल होने तक रखा जाएगा।

    पांचवी तारीख को छतरीगेट से इमामबाड़ा तक झण्डे का जुलूस निकाला जाएगा। छठी के दिन सुबह नौ बजे और रात साढे आठ बजे आहता-ए-नूर में छठी शरीफ की फतिहा पढ़ी जाएगी। सातवीं तारीख को झण्डो का जुलूस लंगरखाने से अंदरकोट जाएगा। और मकबरा दरगाह शरीफ में मेहंदी की रस्म अदा की जाएगी। मोहर्रम की आठवीं तारीख को निजाम गेट से दरगाह शरीफ अंजुमन सैय्यद जादगान का बड़ा ताजिया सवारी के साथ छतरी गेट लाया जाएगा।  

अपनी राय दें