• मोदी ने सिंधु नदी समझौते पर अहम बैठक की

    नयी दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सिंधु नदी के जल बंटवारे से संबंधित समझौते को लेकर आज यहां अहम समीक्षा बैठक की । प्रधानमंत्री द्वारा बुलाई गयी इस बैठक में राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल, प्रधानमंत्री के मुख्य सचिव नृपेंद्र मिश्रा तथा विदेश सचिव रिपीट विदेश सचिव एस जयशंकर भी मौजूद थे । ...

      मोदी ने सिंधु नदी समझौते पर अहम बैठक की 

    नयी दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सिंधु नदी के जल बंटवारे से संबंधित समझौते को लेकर आज यहां अहम समीक्षा बैठक की । प्रधानमंत्री द्वारा बुलाई गयी इस बैठक में राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल, प्रधानमंत्री के मुख्य सचिव नृपेंद्र मिश्रा तथा विदेश सचिव रिपीट विदेश सचिव एस जयशंकर भी मौजूद थे ।

    बैठक में पाकिस्तान की तरफ बहने वाली सिंधु, झेलम और चिनाब नदियों के जल के बेहतर इस्तेमाल पर विचार-विमर्श किया गया । सिंधु नदी के जल बंटवारे को लेकर पाकिस्तान के साथ 56 साल पहले समझौता हुआ था । इस समझौते के तहत पाकिस्तान को सिंधु, झेलम और चिनाब नदियों का 80 फीसदी पानी मिलता है।


    जल संसाधन मंत्रालय तथा विदेश मंत्रालय के अधिकारियों ने प्रधानमंत्री आवास पर इस संबंध में  मोदी को जल बंटवारे से जुड़े विभिन्न तथ्यों से अवगत कराया । जम्मू-कश्मीर के उरी में सैन्य शिविर पर हाल में हुए आतंकवादी हमले के बाद भारत ने 22 सितम्बर को स्पष्ट कर दिया था कि इस तरह के समझौते के निरंतर काम करने में दोनों पक्षों के बीच ‘परस्पर विश्वास और सहयोग’ महत्वपूर्ण होते हैं। इस तरह के समझौते एक पक्षीय नहीं हो सकते ।  

अपनी राय दें