• ‘होता है,चलता है, देखेंगे’ का जमाना गया: मोदी

    नवसारी (गुजरात) ! प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) सरकार को सकारात्मक सोच का पहरुआ करार देते हुए आज कहा कि अब ‘होता है,...

    नवसारी (गुजरात) !   प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) सरकार को  सकारात्मक सोच का पहरुआ करार देते हुए आज कहा कि अब ‘होता है, चलता है और देखेंगे का जमाना लद गया। प्रधानमंत्री ने अपने 67वें जन्मदिन पर सामाजिक न्याय एवं अधिकरिता मंत्रालय की ओर से गुजरात के नवसारी में दिव्यांगों के लिए जरूरी उपकरण वितरण कार्यक्रम के बाद सम्बोधित करते हुए कहा कि उनकी सरकार संवेदनशील सरकार है और जब किसी कार्य को लेकर संवदेना होती है तो समस्याओं के हल निकल ही आते हैं। दिव्यांगों के विकास के लिए प्रतिबद्धता जताते हुए उन्होंने कहा कि उनकी सरकार सामाजिक क्रांति के लिए प्रतिबद्ध है और दिव्यांगों को पर्याप्त अवसर एवं सभी सुविधाएं उपलब्ध करायी जायेंगी। उन्होंने कहा कि राजग सरकार ने संवेदनशीलता का परिचय देते हुए ऐसी व्यवस्था की है जिसमें कल्याणकारी कार्यों के प्रति सरकारी उदानीसता की कोई जगह नहीं है। उन्होंने कहा, “इस सरकार में होता है, चलता है और देखेंगे की पुरानी प्रवृत्ति के दिन अब लद गये। अब ऐसा नहीं चलने वाला।” उन्होंने कहा कि मौजूदा केन्द्र सरकार अब समयबद्ध और योजनाबद्ध तरीके से कार्यक्रम संचालित कर रही है जिसके बेहतर नतीजे भी आ रहे हैं। हीलाहवाली और लापरवाही के दिन गये । उन्होंने कहा कि विश्व को भारत से बहुत अपेक्षायें और पूरी दुनिया इसकी ओर बड़ी उम्मीदों के साथ देख रही है। प्रधानमंत्री ने कहा कि उनकी सरकार ने अनेक ऐसे कार्यक्रम शुरू किये हैं जिन्हें आजादी के बाद पहली बार इतना महत्व दिया जा रहा है। स्वच्छ भारत अभियान पर पहली बार संसद और मीडिया में व्यापक चर्चा हो रही है। सुगम्य भारत अभियान की चर्चा करते हुए उन्होंने कहा कि दिव्यांगों की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए रेलवे स्टेशनों, बस अड्डों पर शौचालय तथा सड़क पार करने आदि के लिए समपार व्यवस्था की जा रही हैं।


    श्री मोदी ने कहा कि ‘सामान्य सांकेतिक भाषा’ विकसित करने पर भी काम चल रहा है ताकि विभिन्न क्षेत्रों के लोग विचारों का सहज आदान-प्रदान कर सके। उन्होंने कहा,“ हमारे आसपास अनेक ऐसी चीजें हैं जो उपेक्षित हैं, जिन पर व्यापक और विभिन्न स्तरों पर गंभीरता से काम करने की जरूरत है।” उन्होंने इस सिलसिले में स्वच्छता अभियान के साथ ही उज्ज्वला योजना का भी जिक्र किया, जिसके तहत पांच करोड़ गरीब परिवारों को रसोई गैस दी गई है। इस अवसर पर प्रधानमंत्री को कुछ औद्योगिक घरानों की ओर से 67 लाख रुपये का चेक प्रदान किया गया, जिसे उन्होंने नवसारी के दिव्यांगों के कौशल विकास पर खर्च करने के लिए दान कर दिया। इस अवसर पर सामाजिक न्याय एवं आधिकारिता मंत्री थावरचंद गहलोत ने बताया कि दिव्यांगों को अगले दो वर्ष में कृत्रिम अंग प्रदान करने के लिए जर्मनी और ब्रिटेन से करार किया गया है। पैरालम्पिक में भारत के खिलाड़ियों के उत्कृष्ट प्रदर्शन का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि सरकार पूरे देश में पांच राष्ट्रीय दिव्यांग स्पोर्ट्स सेंटर खोला जाएगा, जिसके लिए कार्य किया जा रहा है। इस अवसर पर गुजरात के राज्यपाल ओ पी कोहली, मुख्यमंत्री विजय रुपानी, केंद्रीय मंत्रिपरिषद के सदस्य कृष्णपाल, रामदास अठावले, विजय सांपला, पुरुषोत्तम रूपाला, स्थानीय सांसद सी आर पाटिल सहित अनेक गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे। प्रधानमंत्री के जन्मदिन के अवसर पर तीन रिकॉर्ड भी बने। पहला रिकॉर्ड कल शाम तीस सेकेंड के भीतर 989 तेल के दीपक प्रज्वलित किये गये। इससे पहले यह रिकॉर्ड स्पेन के नाम था, जहां 500 दीपक एक साथ जलाये गये थे। दूसरा रिकॉर्ड रहा 11233 दिव्यांगों को जरूरी उपकरण एक साथ दिया जाना, जो पहले ऑस्ट्रेलिया के नाम था। दिव्यांगों ने ह्वीलचेयर पर ‘हैप्पी बर्थडे टू पीएम मोदी’ का इमेज बनाकर रिकॉर्ड बनाया।

अपनी राय दें