• सीमा सुरक्षा पर मधुकर गुप्ता समिति ने राजनाथ सिंह को रपट सौंपी

    नई दिल्ली ! सीमा सुरक्षा पर गठित सेवानिवृत्त गृह सचिव मधुकर गुप्ता की अध्यक्षता वाली समिति ने सोमवार को अपनी रपट केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह को सौंप दी।...

    नई दिल्ली !  सीमा सुरक्षा पर गठित सेवानिवृत्त गृह सचिव मधुकर गुप्ता की अध्यक्षता वाली समिति ने सोमवार को अपनी रपट केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह को सौंप दी। समिति ने भारत-पाक सीमा पर सुरक्षा को मजबूती प्रदान करने के बारे में व्यापक सिफारिशें की हैं। समिति ने खतरे की अवधारणा पर चर्चाओं, क्षेत्रों के दौरे और हितधारकों के साथ विस्तृत विचार-विमर्श के जरिए विस्तृत अध्ययन किया है।

    समिति को भारत-पाक अंतर्राष्ट्रीय सीमा पर अवस्थित बाड़ में नजर आने वाली सभी तरह की दरारों एवं इससे जुड़ी अन्य समस्त भेद्यता का अध्ययन करने और अंतरिम एवं स्थायी आधार पर बाड़ की इन सभी दरारों एवं भेद्यता को दुरुस्त करने के लिए व्यापक ²ष्टिकोण सुझाने की जिम्मेदारी सौंपी गई थी।


    इस अवसर पर गृह राज्यमंत्री किरेन रिजिजू, गृह सचिव राजीव महर्षि, सचिव (सीमा प्रबंधन) सुशील कुमार और मंत्रालय के अन्य वरिष्ठ अधिकारीगण भी उपस्थित थे।

    गृह मंत्रालय ने सीमा सुरक्षा को मजबूती प्रदान करने और भारत-पाक सीमा पर स्थित बाड़ में दरार एवं उसकी भेद्यता से संबंधित मसले को सुलझाने के लिए सेवानिवृत्त गृह सचिव मधुकर गुप्ता की अध्यक्षता में एक समिति अप्रैल, 2016 में गठित की थी।

अपनी राय दें