• फ्रांस में ‘बुर्किनी’ पर लगी रोक हुई खारिज

    पेरिस। फ्रांस की एक अदालत ने एक तटीय शहर में मुस्लिम महिलाओं के पूरे शरीर ढंकने वाले वस्त्र ‘बुर्किनी’ पहनने पर लगी रोक को खारिज कर दिया है। ...

    फ्रांस में ‘बुर्किनी’ पर लगी रोक हुई खारिज

    पेरिस।  फ्रांस की एक अदालत ने एक तटीय शहर में मुस्लिम महिलाओं के पूरे शरीर ढंकने वाले वस्त्र ‘बुर्किनी’ पहनने पर लगी रोक को खारिज कर दिया है। अदालत ने कहा, “विलनव लूबे में बुर्किनी पर लगी रोक व्यक्तिगत आजादी, विचारों की स्वतंत्रता और कहीं भी आने-जाने के अधिकार का गंभीर और साफ तौर पर उल्लंघन है।

    ” ऐसा माना जा रहा है कि फ्रांस के दस से अधिक शहरों में इसपर लगी रोक हटायी जा सकती है। प्रधानमंत्री मैनुएल वाल्स ने इस फैसले पर टिप्पणी करते हुए कहा, “इस पर बहस अभी खत्म नहीं हुआ है। यह वस्त्र कट्टर इस्लामवाद और पिछड़ापन का प्रतीक है।” उन्होंने कहा कि फ्रांस को एक आधुनिक और धर्मनिरपेक्ष इस्लाम की जरुरत है न कि विचारों के साथ टकराव करनेवाले बुर्कीनी जैसे वस्त्रों की।


    गौरतलब है कि फ्रांस के कई शहरों में बुर्किनी पर प्रतिबंध को मानवाधिकार संगठनों ने मुस्लिम महिलाओं के अधिकार का उल्लंघन बताकर इसके खिलाफ अपील की थी। बुर्कीनी को लेकर फ्रांस और अन्य देशों में जबरदस्त बहस छिड़ी हुई है।   

अपनी राय दें