• आरएसएस व उससे जुड़े लोगों पर मैं हर उस शब्द पर कायम हूं, जो मैंने कहा था

    नई दिल्ली | कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने गुरुवार को कहा कि वह अपने बयान पर आज भी कायम हैं, जिसमें उन्होंने महात्मा गांधी की हत्या के लिए राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) ...

    नई दिल्ली | कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने गुरुवार को कहा कि वह अपने बयान पर आज भी कायम हैं, जिसमें उन्होंने महात्मा गांधी की हत्या के लिए राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) को नहीं बल्कि इससे संबद्ध लोगों को जिम्मेदार ठहराया था। इससे एक दिन पहले उन्होंने सर्वोच्च न्यायालय में कहा था कि उन्होंने महात्मा गांधी की हत्या का आरोप आरएसएस पर नहीं, बल्कि उससे जुड़े लोगों पर लगाया था। कांग्रेस उपाध्यक्ष के बयान पर पलटवार करते हुए भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने पूछा कि क्या कांग्रेस के लोगों द्वारा किए गए अपराधों का आरोप कांग्रेस उपाध्यक्ष पर लग सकता है?

    राहुल गांधी ने गुरुवार को कहा कि वह आरएसएस पर दिए गए अपने बयान पर आज भी कायम हैं। वह उसकी 'विद्वेषपूर्ण व विभाजनकारी नीतियों' के खिलाफ लड़ना बंद नहीं करेंगे।

    राहुल ने एक ट्वीट में कहा, "मैं आरएसएस की विद्वेषपूर्ण व विभाजनकारी नीतियों के खिलाफ लड़ना बंद नहीं करूंगा। मैं हर उस शब्द पर कायम हूं, जो मैंने कहा था।"

    राहुल गांधी के वकील कपिल सिब्बल ने 24 अगस्त को सर्वोच्च न्यायालय में कहा था कि कांग्रेस नेता ने महात्मा गांधी की हत्या का आरोप बतौर संस्था आरएसएस पर नहीं, बल्कि उससे जुड़े लोगों पर लगाया था।

    सिब्बल ने यह बात बंबई उच्च न्यायालय में राहुल गांधी द्वारा दाखिल एक हलफनामे की तरफ इशारा करते हुए कही। यह हलफनामा आरएसएस कार्यकर्ता माधव कुंते द्वारा दायर मानहानि के मुकदमे को चुनौती देते हुए दाखिल की गई है।

    मामला महाराष्ट्र के ठाणे जिले के भिवंडी में एक दंडाधिकारी की अदालत में लंबित है।


    भाजपा प्रवक्ता श्रीकांत शर्मा ने कहा कि राहुल के तर्क के मुताबिक, राजस्थान में भंवरी देवी तथा दिल्ली में नैना साहनी हत्याकांड के लिए उन्हें जिम्मेदार ठहराया जा सकता है, क्योंकि इन हत्याओं में कांग्रेस नेता शामिल थे।

    शर्मा ने आईएएनएस से बातचीत में कहा, "राहुल गांधी क्या कहलाना पसंद करेंगे? एक हत्यारा।"

    भंवरी देवी की हत्या के लिए राजस्थान के पूर्व मंत्री महिपाल मदेरणा तथा नैना साहनी हत्याकांड में कांग्रेस नेता व नैना के पति सुशील शर्मा जेल में बंद हैं।

    राहुल पर पलटवार करते हुए शर्मा ने कहा, "राहुल गांधी जानते हैं कि वह न्यायालय में झूठ नहीं बोल सकते, इसलिए उन्होंने एक बार फिर न्यायालय के बाहर झूठ फैलाना शुरू कर दिया है। इस मामले में उन्हें न्यायालय में घसीटा जा चुका है, लेकिन वह फिर भी बाज नहीं आए।"

    शर्मा ने सुझाव दिया कि राहुल इतिहास से सबक लें।

    उन्होंने कहा, "न तो इंदिरा गांधी न ही राजीव गांधी आरएसएस का कुछ बिगाड़ पाए। यहां तक कि सोनिया गांधी व मनमोहन सिंह ने 10 साल शासन किया, लेकिन वे आरएसएस को नुकसान नहीं पहुंचा सके। इस सबमें राहुल गांधी कहां हैं?"

अपनी राय दें