• गुजरात में जन्माष्टमी की धूूम, द्वारका और डाकोर में उमड़ी भक्तों की भीड़

    अहमदाबाद। भगवान श्रीकृष्ण के विश्रांतिकाल की भूमि गुजरात में आज जन्माष्टमी का पर्व पूरे धूमधाम और पारंपरिक श्रद्धा एवं उल्लास के साथ मनाया जा रहा है जबकि इस मौके पर राज्य में स्थित उनके दो विश्वप्रसिद्ध तीर्थ स्थलों द्वारका के जगत अथवा द्वारकाधीश मंदिर अौर डाकोर के भगवान रणछोड मंदिर समेत अन्य छोटे बडे मंदिरों में भक्तों का हुजूम उमड पडा है।...

     

     गुजरात में जन्माष्टमी की धूूम, द्वारका और डाकोर में उमड़ी भक्तों की भीड़

    अहमदाबाद। भगवान श्रीकृष्ण के विश्रांतिकाल की भूमि गुजरात में आज जन्माष्टमी का पर्व पूरे धूमधाम और पारंपरिक श्रद्धा एवं उल्लास के साथ मनाया जा रहा है जबकि इस मौके पर राज्य में स्थित उनके दो विश्वप्रसिद्ध तीर्थ स्थलों द्वारका के जगत अथवा द्वारकाधीश मंदिर अौर डाकोर के भगवान रणछोड मंदिर समेत अन्य छोटे बडे मंदिरों में भक्तों का हुजूम उमड पडा है।

    जन्माष्टमी के मौके पर बडे पैमाने पर श्रद्धालुओं ने उपवास भी रखा है। राज्य भर के विभिन्न मंदिरों में भी आज विशेष झूलन और जन्मोत्सव का आयोजन किया गया है और वहां आधी रात के बाद विशेष कार्यक्रम होंगे। द्वारका और डाकोर के उक्त मंदिरों में आज सुबह की मंगलाआरती के समय श्रद्धालुओं की भारी भीड देखी गयी।


    आज दोनो मंदिरों के कार्यक्रम में फेरबदल होगा और इनके पट लगभग पूरी रात खुले रहेंगे। भगवान की प्रतिमाओं का इस मौके पर प्राचीन गहनों से मनोहारी विशेष शृंगार किया जाएगा। जगत मंदिर के उप प्रशासक हरीश पटेल ने यूनीवार्ता को बताया कि जन्माष्टमी के मौके पर करीब 80 हजार से एक लाख तक भक्त मंदिर में दर्शन करेंगे जबकि आम दिनों में यह संख्या मात्र करीब 10 हजार ही होती है।

    मध्यरात्रि से लेकर तडके ढाई बजे तक विशेष जन्मोत्सव कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। डाकोर मंदिर के पट आज रात भर खुले रहेंगे और मध्यरात्रि के विशेष शृंगार के दौरान भगवान को करीब चार किलो सोना और रत्न जटित विशेष प्राचनी मुकुट पहनाया जाएगा। भारी भीड के मद्देनजर एहतियात के तौर पर दोनो मंदिरों के आसपास सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध किये गये हैं। पुलिस के अलावा एसआरपी के जवानों और गुप्तचर विभाग के जवानों को सादे वेश में भी तैनात किया गया है।  

अपनी राय दें