• राजनाथ सिंह पहुंचे कश्मीर

    श्रीनगर। केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह बुधवार को कड़ी सुरक्षा के बीच श्रीनगर के दो दिवसीय दौरे पर पहुंचे। ...

     

    राजनाथ सिंह पहुंचे कश्मीर

    श्रीनगर। केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह बुधवार को कड़ी सुरक्षा के बीच श्रीनगर के दो दिवसीय दौरे पर पहुंचे। राजनाथ का यह इस माह जम्मू एवं कश्मीर की ग्रीष्मकालीन राजधानी का दूसरा दौरा है। इस दौरान वह राज्य में समाजिक संगठनों के सदस्यों और नेताओं से वार्ता करेंगे।उन्होंने दिल्ली से रवाना होने से पहले ट्वीट कर कहा कि वह अपने श्रीनगर प्रवास के दौरान डल झील के पूर्वी किनारे के नजदीक जबर्वान हिल्स पर नेहरू गेस्ट हाउस में रुकेंगे। इस दौरान वह सामाजिक संगठनों, राजनीतिक दलों और अन्य हितधारकों के साथ वार्ता करेंगे।

    उन्होंने कश्मीरियत, इंसानियत और जम्हूरियत में विश्वास रखने वालों को बातचीत का खुला निमंत्रण दिया। इस दौरान राजनाथ सिंह के साथ गृह सचिव राजीव महर्षि और अन्य वरिष्ठ अधिकारी हैं। वे पूर्वाह्न् लगभग 11.35 बजे विशेष विमान से श्रीनगर अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डे के तकनीकी क्षेत्र में पहुंचे।एक अधिकारी ने बताया कि इसके बाद उनका काफिला श्रीनगर में नेहरू गेस्ट हाउस के लिए रवाना हुआ। जमीनी हालात का जायजा लेने के लिए उन्होंने गेस्ट हाउस के पास बने नेहरू हेलीपैड तक पहुंचने के लिए हेलीकॉप्टर की बजाय सड़क मार्ग से 12 किलोमीटर की यात्रा करने का निर्णय लिया।


    इसी गेस्टहाउस में अगस्त 2000 में सरकार ने पाकिस्तान समर्थक हिजबुल मुजाहिदीन के उदारवादी धड़े के साथ वार्ता की थी। हालांकि धड़े के नेता मजीद डार की आतंकवादियों द्वारा गोली मार कर हत्या कर दिए जाने के बाद यह वार्ता रद्द हो गई थी।राजनाथ कश्मीर घाटी में सुरक्षा हालात की समीक्षा करेंगे, जहां आठ जुलाई को हिजबुल मुजाहिदीन के आतंकवादी बुरहान वानी के सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़ में मारे जाने के बाद नौ जुलाई से ही कर्फ्यू लगा है। 

    इस घटना के बाद घाटी में फैले तनाव व हिंसा में अब तक 68 लोगों की मौत हो चुकी है और हजारों नागरिक तथा सुरक्षाकर्मी घायल हुए हैं। राजनाथ की श्रीनगर यात्रा से पहले कश्मीर के विपक्षी नेताओं ने नई दिल्ली में राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सहित कई अहम लोगों के साथ बैठकें की थी।राजनाथ जम्मू एवं कश्मीर के राज्यपाल एन.एन.वोहरा, मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती और उनके मंत्रिमंडल के सदस्यों से भी मुलाकात करने वाले हैं। वह प्रशासनिक व राज्य सरकार के अधिकारियों के साथ-साथ केंद्रीय खुफिया तथा सुरक्षा एजेंसियों के साथ भी बैठकें कर सकते हैं।

अपनी राय दें