• यूपी में 25 हज़ार करोड़ रूपये का अनुपूरक बजट को मंजूरी

    लखनऊ । उत्तर प्रदेश सरकार ने विधान सभा में आज भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) सदस्यों के हंगामें के बीच चालू वित्तीय वर्ष के लिये 25 हजार 347 करोड रूपये का पहला अनुपूरक बजट को मंजूरी दे दी है ।...

     

    यूपी में 25 हज़ार करोड़ रूपये का अनुपूरक बजट को मंजूरी

    लखनऊ ।  उत्तर प्रदेश सरकार ने विधान सभा में आज भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) सदस्यों के हंगामें के बीच चालू वित्तीय वर्ष के लिये 25 हजार 347 करोड रूपये का पहला अनुपूरक बजट को मंजूरी दे दी है । मुख्यमंत्री अखिलेश यादव जिनके पास वित्त मंत्रालय का भी प्रभार है, ने कल अनुपूरक बजट सदन के पटल पर रखा था।

    आज इसे मंजूरी के लिये पेश किया । प्रदेश में कानून व्यवस्था समेत कई अन्य मुद्दों को लेकर भाजपा सदस्यों के हंगामें के बीच सदन ने चालू वित्तीय वर्ष के लिये 25 हजार 347 करोड रूपये का अनुपूरक बजट को मंजूरी दे दी । अनुपूरक बजट के एक बडे हिस्से यानी 2000 करोड रूपये में उन किसानों को मुआवजा दिया जाना प्रस्तावित है जिनकी फसलें बेमौसम बारिश और ओलावृष्टि में तबाह हो गयी थी जबकि 800 करोड में लखनऊ से बलिया के बीच बनने वाली समाजवादी पूर्वांचल एक्सप्रेस के लिये जमीन और सामान की खरीद फरोख्त के लिये रखे गये हैं।

    मुख्यमंत्री अखिलेश यादव के गृह जिले इटावा और सैफई के अलावा उनकी पत्नी डिम्पल यादव के संसदीय क्षेत्र कन्नौज को अनुपूरक बजट में खास तरजीह दी गयी है। सरकार ने सैफई में अन्तर्राष्ट्रीय स्तर के क्रिकेट स्टेडियम के निर्माण के लिये 120़ 02 करोड रूपये की व्यवस्था बजट में की है जबकि 4़ 10 करोड रूपये की लागत से स्पोर्टस कालेज का निर्माण किया जाना प्रस्तावित है। इसके अलावा सैफई में ही पर्यटन केन्द्र पर बहुखंडीय पार्किंग के लिये 25 करोड रूपये खर्च किये जायेंगे। सैफई में स्थित लायन सफारी को बजट में 30 करोड रूपये और दूसरी सफारी के लिये पांच करोड 73 लाख रूपये की अतिरिक्त आवंटित किया जाना प्रस्तावित है।


    सुगंध नगरी कन्नौज में 100 करोड रूपये की लागत से परफ्यूम पार्क और संग्राहलय का निर्माण किया जाना प्रस्तावित है सपा सरकार 15 करोड रूपये से मथुरा के जवाहरबाग का जीर्णोद्धार और सौंदर्यीकरण करेगी। जवाहरबाग में अवैध कब्जेदारों और पुलिस के बीच झडप ने पिछले दिनों सूबे की राजनीति को गरमाये रखा था।

    इस झडप में एक पुलिस अधीक्षक और एक थानाध्यक्ष शहीद हो गये थे। बजट के एक और बडे हिस्से 1000 करोड रूपये से राजमार्गो और दूसरी सडकों का कायाकल्प किये जाने का प्रस्ताव है। जबकि 300 करोड रूपये जिला मुख्यालयों को फोर लेन सडकों से जोडने के लिये रखे गये हैं। इलाहाबाद में राज्य विश्वविद्यालय के लिये जमीन की खरीद के लिये 294़ 25 करोड रूपये का प्रस्ताव है।

    लखनऊ में जेपी इंटरनेशनल के लिये 40 करोड, चक गजरिया के विकास के लिये 200 करोड अाैर आगरा इनर रोड के लिये 100 करोड रूपये खर्च किया जाना प्रस्तावित है। बिजली के क्षेत्र में आत्मनिर्भरता हासिल करने के मकसद से अखिलेश सरकार ने उदय योजना के लिये 1600 करोड रूपये और ओबरा सी में 660 मेगावाट उत्पादन क्षमता वाली दो विद्युत इकाइयों के लिये 100 करोड रूपये का प्रावधान किया गया है। 

    ग्रेटर नोयडा में इलेक्ट्रानिक क्लस्टर के लिये 76़ 94 करोड रूपये, भदोही में कालीन मार्ट के लिये 64़ 47 करोड रूपये, बुंदेलखंड क्षेत्र के लिये 15 करोड, प्रधानमंत्री आवासीय योजना के लिये 200 करोड, लाेहिया अावास के लिये 300 करोड रूपये बजट में रखे गये हैं।  

अपनी राय दें