• इटली में भूकंप: 10 लोगों के मरने की आशंका

    रोम। मध्य इटली में अाज तड़के आये भूकंप के तेज झटकों ने देखते ही देखते कई इमारतों को धूल में मिला दिया। ...

    इटली में भूकंप: 10 लोगों के मरने की आशंका

    रोम। मध्य इटली में अाज तड़के आये भूकंप के तेज झटकों ने देखते ही देखते कई इमारतों को धूल में मिला दिया। इमारतों के मलबे में दबकर कम से कम दस लोगों के मारे जाने और कई लोगों के दबे रहने की आशंका है। भूकंप से कई शहरों और गांवों को गंभीर क्षति पहुँची है लेकिन घने आबादी वाले क्षेत्रों को नुकसान नहीं पहुँचने की संभावना है। भूकंप से एक्युमोली, अमाट्रिस, पोस्टा और आरक्वेटा डेल टरोंटो बुरी तरह प्रभावित हुये हैं।

    अग्निशमन विभाग के प्रवक्ता लुसा केरी ने बताया कि नुकसान के आंकलन के लिये इन इलाकों में हेलिकॉप्टर भेजा गया है। एक्युमोली के मेयर ने बताया कि भूकंप से बड़ी संख्या में इमारतों काे नुकसान पहुँचा है। शहर के मेयर स्टेफानो पेट्रुस्सी ने एक टीवी चैनल आरएआई को बताया कि चार लोग मलबे में दबे हुये हैं लेकिन उनके जीवित होने की संभावना नहीं है।

    आरएआई ने स्थानीय पुलिस के हवाले से बताया कि पेस्कारा डेल टरोंटो के पास गांव में भूकंप से दो लोगों की मारे जाने की सूचना है। अमाट्रिस के मेयर सर्जियो पिरोज्जी ने एक टीवी चैनल को बताया कि कई लोग मलबे में फंसे हुये हैं। शहर की ओर तथा शहर से बाहर जाने वाली सड़कें क्षतिग्रस्त हो गयी है और लगभग आधा शहर तबाह हो गया है। उन्होंने कहा, “तीन चौथाई शहर बुरी तरह क्षतिग्रस्त हुआ है।


    हमारा लक्ष्य अधिक से अधिक लोगों को सुरक्षित बचाना है। मलबे से कई लोगों की आवाजें आ रही हैं, हमें वहां से लोगों को बचाना है।” शहर का अस्पताल भूकंप से बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गया है और मरीज सड़कों पर आ गये हैं। भूकंप से मुख्यत: तीन क्षेत्र-उमब्रिया, लेजिओ और मार्चे क्षेत्रों में ज्यादा नुकसान हुआ है। अमेरिकी भूविज्ञान सर्वेक्षण के अनुसार 6.2 तीव्रता वाले भूकंप का केंद्र उमब्रिया क्षेत्र के नोर्सिया शहर के पास था।

    नोर्सिया में भूकंप आज भारतीय समयनुसार सुबह सात बजकर छह मिनट पर आया था और इसे इटली के बड़े भाग में महसूस किया गया था। एलेमन्नो के मेयर ने बताया कि नोर्सिया में अभी किसी के भी मारे जाने की सूचना नहीं है। उन्होंने बताया कि भूकंप से भूकंपरोधी इमारातों को नुकसान नहीं पहुँचा है। कुछ ऐतिहासिक इमारतों की क्षति की सूचना है लेकिन गंभीर रूप से क्षतिग्रस्त होने की सूचना नहीं है।

    प्रधानमंत्री मेट्टिओ रेंजी के कार्यालय ने प्रभावित क्षेत्रों में बचाव दल को भेजा है। भूकंप के एक घंटे बाद कुछ क्षेत्रों में 5.5 तीव्रता के भूकंप का झटका महसूस किया गया। इटली के प्रधानमंत्री के प्रवक्ता ने आज तड़के मध्य इटली में पेरुगिया शहर के पास भूकंप के बाद ट्विटर पर जानकारी देते हुये कहा कि इटली सरकार स्थिति की निगरानी के लिये देश की सिविल प्रोटेक्शन एजेंसी से संपर्क में है। इटली में इससे पहले 2009 में ला एक्लिा में शक्तिशाली भूकंप आया था, जिसमें लगभग 300 लोग मारे गये थे।  

अपनी राय दें