• प्रणब ने मैत्री चैनल का शुभारंभ किया

    कोलकाता। राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी ने आज कोलकाता में आकाशवाणी के मैत्री चैनल का शुभारंभ करते हुए कहा कि यह समग्र बंगाली सांस्कृतिक धरोहर के संवर्द्धन और संरक्षण में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है। ...

     

    प्रणब ने मैत्री चैनल का शुभारंभ किया

    कोलकाता। राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी ने आज कोलकाता में आकाशवाणी के मैत्री चैनल का शुभारंभ करते हुए कहा कि यह समग्र बंगाली सांस्कृतिक धरोहर के संवर्द्धन और संरक्षण में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है।  मुखर्जी ने यहां राजभवन में मैत्री चैनल का शुभारंभ करने के बाद कहा कि यह चैनल भारत और बंगलादेश तथा दुनिया के अन्य हिस्सों में बांग्ला भाषी लोगों के लिए बहुत उपयोगी हो सकता है।

    उन्होंने अपने संबोधन में इसे ऐतिहासिक अवसर करार देते हुए कहा कि इससे भारत और बंगलादेश के संबंधों में नया अध्याय जुड़ेगा। राष्ट्रपति ने कहा कि आकाशवाणी मैत्री और उसकी मल्टीमीडिया वेबसाइट न केवल पश्चिम बंगाल और बंगलादेश के लिए आकाशवाणी की अनोखी पहल है बल्कि पूरे विश्व के बांग्ला भाषियों को भी इससे लाभ होगा।


    उन्होंने कहा“भारत और बंगलादेश केवल पड़ोसी ही नहीं हैं बल्कि दोनों देशों के बीच नाभि-नाल जैसे संबंध है। भारत हमेशा बंगलादेश के साथ अपने द्विपक्षीय संबंधों को अत्यंत महत्व देता है क्योंकि दोनों देशों का इतिहास, विरासत, संस्कृति, भाषा, भौतिक निकटता आदि समान हैं तथा दोनों देश पूरे उप महाद्वीप के विकास एवं समृद्धि के लिए मिलकर काम कर सकते हैं।

     मुखर्जी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की बंगलादेश यात्रा के दौरान इस अनूठी चैनल की आवधारणा का निर्णय लिया गया था ताकि दोनों देशों के बीच सांस्कृतिक, आर्थिक, राजनीतिक और भावनात्मक जुड़ाव को मजबूत करने तथा दोनों पक्षों के लोगों के बीच बेहतर संवाद स्थापित करने में मदद मिल सके। उन्होंने कहा कि बंगलादेश लिब्रेशन आंदोलन के दौरान 1971 में आकाशवाणी ने वहां के लाखों लोगों के दिलों में विशेष स्थान बनाया था।  

अपनी राय दें