• एसोचैम की क्षेत्रीय परिषद के पहले अध्यक्ष बने ए. एस. मित्तल

    नई दिल्ली। सोनालिका इंटरनेशनल ट्रैक्टर्स प्रा.लि. के उपाध्यक्ष ए. एस. मित्तल को एसोचैम की क्षेत्रीय परिषद का पहला अध्यक्ष नियुक्त किया गया। ...

     

    एसोचैम की क्षेत्रीय परिषद के पहले अध्यक्ष बने ए. एस. मित्तल 

    नई दिल्ली। सोनालिका इंटरनेशनल ट्रैक्टर्स प्रा.लि. के उपाध्यक्ष ए. एस. मित्तल को एसोचैम की क्षेत्रीय परिषद का पहला अध्यक्ष नियुक्त किया गया। इस क्षेत्रीय परिषद की स्थापना उत्तर भारत में उद्यमिता को बढ़ावा देने व आवश्यक श्रम कौशल की कमी की पूर्ति के लिए की गई है। उद्यमिता के लिए जरूरी श्रम की कमी को पूरा करने के लिए ऐसोचैम राज्य सरकारों, शिक्षण संस्थानों और क्षेत्र के उद्योगों के साथ मिलकर काम करेगा।

    हाल ही में एसोचैम ने चंडीगढ़ में उत्तर भारत का अपना पहला क्षेत्रीय कार्यालय खोला है। इस परिषद के तहत क्षेत्रवार समितियों का गठन किया गया है, जो उद्यमिता और युवा सशक्तीकरण में समन्वित विचार प्रक्रिया की शुरुआत और उसे प्रोत्साहित करना, नवाचार, अवसर और चुनौतियां ढूंढने का काम करेगी।


    ये प्रतिबद्धताएं कृषि एवं कृषि कारोबारों, खाद्य प्रसंस्करण, शिक्षा और कौशल विकास, एमएसएमई, स्वास्थ्य एवं फार्मा, आईटी व आईटीईएस, अवसंरचना/रियल एस्टेट, नवाचार एवं आईपीआर, बैंकिंग व फाइनैंशियल सेवाओं और बीमा क्षेत्र के लिए आवश्यक माहौल विकसित करने की दिशा में काम करेंगी।

    इस बारे में ए. एस. मित्तल ने कहा, "उत्तर भारत की औद्योगिक क्षमता के विकास के लिए माहौल को अधिक समावेषी बनाकर ही हम इस क्षेत्र के उद्योगों को वैश्विक स्तर पर प्रतिस्पर्धा करने के योग्य बना सकते हैं। 'मेक इन इंडिया' के सपने को पूरा करने और उत्तर भारत की समृद्ध उद्यमिता का फायदा उठाने के लिए कौशल के अंतर को पाटना ही इकलौता रास्ता है। हमें अपने युवाओं को जानकारी और अनिवार्य कौशल से युक्त कर उन्हें उद्योग के लिए बिल्कुल तैयार करना है।"

    एसोचैम ने भारतीय उद्योग में मूल्य विकसित करने की अपनी कोशिश 1920 में शुरू की थी। इस संगठन में 400 चैंबर्स व ट्रेड एसोसिएशन शामिल हैं, जो देश भर में 4,50,000 सदस्यों को सेवाएं उपलब्ध करा रही है। 

अपनी राय दें