• अब्दुल कलाम राष्ट्रीय स्मारक का शिलान्यास

    रामेश्वरम। डॉ ए पी जे अब्दुल कलाम की पहली पुण्यतिथि के अवसर पर आज रामेश्वरम में उनकी कब्रगाह पेई कारूंबु में ‘डॉ ए पी जे अब्दुल कलाम राष्ट्रीय स्मारक’ की आधारशिला रखी गई। ...

     अब्दुल कलाम राष्ट्रीय स्मारक का शिलान्यास

    रामेश्वरम।  डॉ ए पी जे अब्दुल कलाम की पहली पुण्यतिथि के अवसर पर आज रामेश्वरम में उनकी कब्रगाह पेई कारूंबु में ‘डॉ ए पी जे अब्दुल कलाम राष्ट्रीय स्मारक’ की आधारशिला रखी गई। रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर और केंद्रीय शहरी विकास मंत्री वेंकैया नायडू ने स्मारक की आधारशिला रखी। 

    इस अवसर पर केंद्रीय मंत्री पी राधाकृष्णन और सुभाष रामराव भामरे, राज्य मंत्री नीलोफर काफील और एम मनीकंदन, डाॅ कलाम के 100 वर्षीय बड़े भाई ए पी जे मोहम्मद एम मीरन मरईकायर और उनके परिजन, रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन(डीआरडीओ) और भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान


    संगठन(इसरो) के वरिष्ठ वैज्ञानिकों के अलावा कई वरिष्ठ अधिकारी तथा सैकड़ों लोग उपस्थित थे। इससे पहले पर्रिकर और नायडू ने डॉ कलाम की कब्रगाह के प्रवेश द्वार पर उनकी सात फुट ऊंची कांस्य मूर्ति का अनावरण किया।उन्होंने स्मारक के 3डी मॉडल का भी अनावरण किया। स्मारक का निर्माण डीआरडीओ द्वारा किया जा रहा है।

    विश्व स्तर का यह स्मारक मुख्य तौर पर तीन विषयों पर आधारित है-‘डॉ कलाम का जीवन’, ‘विज्ञान के क्षेत्र में उनका योगदान’ और ‘युवाओं को प्रेरित करने में उनका योगदान’ शामिल ।स्मारक में तमिल, हिंदी और अंग्रेजी भाषाओं में श्रव्य-दृश्यों की भी व्यवस्था होगी।गौरतलब है कि गत वर्ष देश के 11वें राष्ट्रपति डॉ कलाम का आईआईएम-शिलांग में दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया था।  

अपनी राय दें