• राजनाथ करेंगे नामवर के जन्मदिन समारोह का उद्घाटन

    नयी दिल्ली। हिन्दी साहित्य के शिखर पुरुष एवं प्रख्यात मार्क्सवादी आलोचक डॉ. नामवर सिंह के 90वें जन्मदिन पर इंदिरा गांधी राष्ट्रीय कला केंद्र में 28 जुलाई को आयोजित समारोह का उद्घाटन केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह करेंगे तथा केंद्रीय संस्कृति राज्य मंत्री महेश शर्मा मुख्य अतिथि होंगे। ...

    राजनाथ करेंगे नामवर के जन्मदिन समारोह का उद्घाटन

    नयी दिल्ली। हिन्दी साहित्य के शिखर पुरुष एवं प्रख्यात मार्क्सवादी आलोचक डॉ. नामवर सिंह के 90वें जन्मदिन पर इंदिरा गांधी राष्ट्रीय कला केंद्र में 28 जुलाई को आयोजित समारोह का उद्घाटन केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह करेंगे तथा केंद्रीय संस्कृति राज्य मंत्री महेश शर्मा मुख्य अतिथि होंगे। इस समारोह में देश भर के जाने माने विद्वान भाग लेंगे।

    दिन भर चलने वाले इस समारोह में ज्ञानपीठ पुरस्कार विजेता रघुवीर चौधरी, भालचंद्र नेमाडे और केदार नाथ सिंह के अलावा निर्मला जैन, विश्वनाथ त्रिपाठी और मैनेजर पाण्डेय, महात्मा गांधी अंतर्राष्ट्रीय विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ. गिरीश्वर मिश्र, पूर्व कुलपति विभूति नारायण राय, रामबहादुर राय, अच्युतानंद मिश्र, पद्मा सचदेव, हरिमोहन शर्मा, एस आर किदवई आदि भाग लेंगे।

    केंद्र द्वारा नामवर सिंह की रचना यात्रा एवं जीवन यात्रा पर एक चित्र प्रदर्शनी भी आयोजित की जाएगी। डॉ. सिंह का कहना है कि वह संघ के आलोचक हैं किन्तु अपने जन्मदिन के मौके पर इंदिरा गांधी राष्ट्रीय कला केंद्र के समारोह में जाना उनका लोकतांत्रिक अधिकार है। डॉ सिंह ने कहा कि जब संसद के दोनों सदनों में सत्ता पक्ष और विपक्ष साथ बैठ सकते हैं तो वह क्यों समारोह में न जाएँ।

    उन्होंने यह टिप्पणी ऐसे समय में कि है जब उनके समारोह में भाग लेने पर सोशल मीडिया में विवाद खड़ा हो गया है। उन्होंने  कहा कि इंदिरा गांधी राष्ट्रीय कला केंद्र एक राष्ट्रीय संस्था है, न कि वह संघ की संस्था है, तो फिर वह वहां क्यों न जाएँ । राज्य सभा और लोकसभा में भाजपा कांग्रेस और वाम दल के लोग जाते हैं या नहीं । उन्होंने कहा कि समारोह में जाना या न जाना महत्वपूर्ण नहीं माना जाना चाहिए बल्कि उसे महत्व देना चाहिए जो वहां जाकर कहा जाएगा और वह वहां जाकर अपनी बात कहेंगे।


    अखिल भारतीय प्रगतिशील लेखक संघ के महासचिव अली जावेद ने कहा है कि नामवर सिंह के इन्हीं विचलनों के कारण उन्हें 2012 में प्रगतिशील लेखक संघ (पीडब्ल्यूए) के अध्यक्ष पद से हटा दिया गया था और उसके बाद से उन्होंने आज तक पीडब्ल्यूए के किसी कार्यक्रम में भाग नहीं लिया है। डॉ. जावेद का यह भी कहना है कि नामवर सिंह क्या कर रहे हैं, कहां जा रहे हैं, अब इससे प्रगतिशील लेखक संघ का कोई लेना देना नहीं है।

    दूसरी तरफ जनवादी लेखक संघ ने नामवर सिंह के जन्मदिन समारोह में भाग लेने पर कोई टिप्पणी करने से इनकार कर दिया है। डॉ सिंह के जाने के मुद्दे पर वाम लेखक संगठनों ने टिप्पणी करने से इनकार किया है। गौरतलब है कि जाने माने पत्रकार राम बहादुर राय पर आरोप है कि उनका संबंध संघ परिवार से है और मोदी सरकार ने उन्हें इस कला केंद्र का अध्यक्ष बनाया है ।

    कलकत्ता विश्विद्यालय में हिंदी के प्रोफेसर एवं नामवर सिंह के शिष्य ने फेसबुक पर यह विवाद छेड़ दिया है कि संघ परिवार डॉ नामवर सिंह को अंगीकार करने के लिए उनके 90 वें जन्मदिन पर यह समारोह कर रहा है इसलिए वामपंथी आलोचक डॉ नामवर सिंह को इस समारोह में नहीं जाना चाहिए क्योंकि लेखकों ने असहिष्णुता के मुद्दे पर पुरस्कार लौटाकर मोदी सरकार की तीखी आलोचना की थी।

    हालाँकि सोशल मीडिया पर कुछ लेखकों ने नामवर सिंह को समारोह में भाग लेने की सलाह भी दी है। डॉ सिंह के 90 वें जन्मदिन की पूर्वसंध्या पर आज भी एक समारोह आयोजित किया गया है जिसमें उनकी दो किताबों तथा उनके द्वारा सम्पादित रामचंद्र शुक्ल रचनावली का लोकार्पण भी होगा ।  

अपनी राय दें