• हिलेरी अमेरिका में राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार नामित

    वाशिंगटन। हिलेरी क्लिंटन अमेरिका में होने वाले राष्ट्रपति चुनाव के लिए डेमोक्रेटिक पार्टी की ओर से औपचारिक तौर पर उम्मीदवार नामित हो गई हैं। ...

    हिलेरी अमेरिका में राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार नामित

    वाशिंगटन।  हिलेरी क्लिंटन अमेरिका में होने वाले राष्ट्रपति चुनाव के लिए डेमोक्रेटिक पार्टी की ओर से औपचारिक तौर पर उम्मीदवार नामित हो गई हैं। वह देश में किसी राजनीतिक दल की ओर से राष्ट्रपति चुनाव के लिए नामित होने वाली पहली महिला हैं। इस लिहाज से चुनाव के लिए हिलेरी की उम्मीदवारी ऐतिहासिक है। हिलेरी का ऐतिहासिक औपचारिक नामांकन मंगलवार को फिलाडेल्फिया में चल रहे पार्टी के राष्ट्रीय सम्मेलन में किया गया।

    सम्मेलन के दौरान जब पार्टी प्रतिनिधियों ने वोटिंग शुरू की तो सम्मेलन की सचिव स्टेफनी रॉलिंग-ब्लेक ने सवाल किया, "क्या हम इतिहास बनाने के लिए तैयार हैं?"सभागार में जबरदस्त स्वागत व प्रशंसा के साथ हिलेरी को डेमोक्रेट उम्मीदवार के रूप में नामित किया गया। उन्हें पार्टी के 'अन्प्लेज्ड डेलीगेट्स या सुपरडेलीगेट्स' से भी समर्थन मिला। ये पार्टी के वे नेता होते हैं, जो पार्टी सम्मेलन में किसी के भी पक्ष में वोट डालने के लिए स्वतंत्र होते हैं।


    हिलेरी के नामांकन पर हालांकि बर्नी सैंडर्स के समर्थकों के विरोध का साया भी रहा। उम्मीदवारी की दौड़ में हिलेरी के प्रतिद्वंद्वी रहे सैंडर्स के समर्थकों में सोमवार को उस वक्त निराशा देखी गई थी, जब सैंडर्स ने हिलेरी को समर्थन देने की बात कही थी। सैंडर्स समर्थकों ने मंगलवार को भी हिलेरी का विरोध किया।

अपनी राय दें