• राज्यसभा में इन्द्रेश कुमार पर हंगामा

    सत्ता पक्ष की ओर से ऐतराज करने पर मामला इतना बढ़ा कि समूचा विपक्ष सपा सांसद जावेद अली खान के समर्थन में उठकर खड़ा हो गया। ...

    नई दिल्ली। समाजवादी पार्टी के सांसद जावेद अली खान ने आज राज्यसभा में राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के विचारक इन्द्रेश कुमार की जमकर बखिया उधेड़ी। सत्ता पक्ष की ओर से ऐतराज करने पर मामला इतना बढ़ा कि समूचा विपक्ष जावेद अली खान के समर्थन में उठकर खड़ा हो गया।

    दरअसल सपा सांसद जावेद अली खान मानव संसाधन विकास मंत्रालय की राष्ट्रीय उर्दू भाषा विकास परिषद् के सदस्य हैं। उन्हें एक वर्ष पूर्व राज्यसभा के सभापति द्वारा इस संस्था का सदस्य नामित किया गया था। बीती 21 जुलाई को एक वर्ष में इस संस्था की पहली इंटरेक्टिव बैठक हुई थी, जिसमें जावेद अली खान शामिल हुए थे।

    जिस समय जावेद अली खान बैठक में पहुंचे उस समय राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ की राष्ट्रीय कार्यकारिणी के सदस्य इन्द्रेश कुमार भाषण कर रहे थे।

    राज्यसभा में आज जीरो ऑवर में जावेद अली खान ने इस मुद्दे को उठाते हुए जोरदार ढंग से कहा कि राष्ट्रीय उर्दू भाषा विकास परिषद्, का एक साल में पहला कार्यक्रम था। उर्दू, अरबी, परशियन के विकास के लिए इंटरेक्टिव सेशन होना था, जिसमें एमिनेन्ट राइटर्स, एक्सपर्ट्स स्टेक होल्डर्स को बुलाया जाना था। लेकिन वहां प्रवचन कर रहे थे, इन्द्रेश कुमार कि तीन तलाक पर, मुसलमानों को भारत माता की जय क्यों बोलनी चाहिए, लेकिन कोई भी एमिनेन्ट राइटर्स, एक्सपर्ट्स स्टेक होल्डर्स नहीं था।


    जब सत्ता पक्ष की ओर से हल्ला हुआ तो जावेद अली खान ने खुलकर इन्द्रेश कुमार (इन्द्रेश अग्रवाल) का नाम लिया और उन्हें दंगों का आरोपी, मालेगांव विस्फोट में आरोपियों द्वारा नाम लिया हुआ और अजमेर ब्लास्ट में सीबीआई ने उनकी तरफ इशारा किया है, बताया।

    इस पर सत्ता पक्ष की ओर से हल्ला होने लगा और इन्द्रेश कुमार का नाम कार्यवाही से हटाने के लिए कहा जाने लगा, जिसका समूचे विपक्ष ने जोरदार विरोध किया।

    माकपा सदस्य सीताराम येचुरी, सपा सदस्य रामगोपाल यादव और राम नरेश अग्रवाल  और जद(यू) के शरद यादव अपने स्थान पर खड़े हो गए। इस बीचशोर-शराबे में जावेद अली खान की बात सुनी नहीं जा सकी।

    यहां क्लिक करके देखें वीडियो

अपनी राय दें