• रियो जाने वाला कोई और खिलाड़ी डोपिंग का दोषी नहीं: नाडा

    नई दिल्ली। राष्ट्रीय डोपिंग रोधी एजेंसी (नाडा) के महानिदेशक नवीन अग्रवाल ने मंगलवार को कहा कि रियो जाने वाला कोई और खिलाड़ी डोपिंग का दोषी नहीं पाया गया है।...

    रियो जाने वाला कोई और खिलाड़ी डोपिंग का दोषी नहीं: नाडा

    नई दिल्ली। राष्ट्रीय डोपिंग रोधी एजेंसी (नाडा) के महानिदेशक नवीन अग्रवाल ने मंगलवार को कहा कि रियो जाने वाला कोई और खिलाड़ी डोपिंग का दोषी नहीं पाया गया है। इससे पहले पहलवान नरसिंह यादव और गोला फेंक खिलाड़ी इंद्रजीत सिंह का डोप परीक्षण सकारात्मक आने के बाद दोनों के रियो ओलम्पिक-2016 में जाने पर संशय बना हुआ है। 

    अग्रवाल ने हालांकि कहा है कि कई भारतीय खिलाड़ी जो ओलम्पिक दल का हिस्सा नहीं हैं डोपिंग परीक्षण में असफल रहे हैं। इस पर उन्होंने चिंता भी जाहिर की है। इंद्रजीत का नाम लेने से बचते दिखे अग्रवाल ने कहा कि ट्रैक एंड फील्ड खिलाड़ी डोपिंग की चपेट में ज्यादा आते हैं और इसलिए एजेंसी उनकी लगातार जांच करती रहेगी। 

    अग्रवाल ने मंगलवार को एक समाचार चैनल से कहा, "हम आमतौर पर सभी खिलाड़ियों का डोप टेस्ट करते हैं ताकि वह इस पर ध्यान रखें। दूसरे खिलाड़ियों की तुलना में ट्रैक एंड फील्ड के खिलाड़ी डोपिंग की चपेट में ज्यादा आते हैं।"उन्होंने कहा, "रियो जाने वाला कोई और खिलाड़ी डोपिंग परीक्षण में सकारात्मक नहीं पाया गया है, लेकिन कई दूसरे ऐसे खिलाड़ी हैं जो डोपिंग के दोषी पाए गए हैं।"


    रियो के लिए क्वालीफाई करने वाले पहलवान नरसिंह रविवार को डोपिंग के दोषी पाए गए थे। हालांकि उन्होंने कहा था कि उनके खिलाफ साजिश की गई है। नरसिंह पर अभी अस्थायी प्रतिबंध लगाया गया है। बुधवार को नाडा के अनुशास्तमक पैनल के सामने नरसिंह को पेश होना है। उनके पास अपने आप को निर्दोष साबित करने का मौका है। 

    नरसिंह के रियो जाने पर पूछे गए सवाल पर अग्रवाल ने कहा, "सोमवार को उनकी पहली सुनवाई हुई थी। हम उनका पक्ष जाना था। एक-दो दिन में उनकी एक और सुनवाई होगी इसके बाद ही कुछ पता चल पाएगा।"मंगलवार को भारत की ओलम्पिक में पदक की उम्मीदों को एक और झटका लगा। 2014 एशियाई खेलों में कांस्य पदक जीतने वाले गोला फेंक खिलाड़ी डोपिंग के दोषी पाए गए हैं। 

    अग्रवाल ने उनका नाम न लेते हुए कहा कि उनके बी नमूने का परीक्षण होना बाकी है। अगर उनका बी नमूने में भी प्रतिबंधित पदार्थ के अंश पाए जाते हैं तो वह रियो नहीं जा पाएंगे। अग्रवाल ने कहा, "मैं खिलाड़ी का नाम नहीं बता सकता और न ही यह बता सकता कि वह रियो जाएंगे या नहीं। उनके बी नमूने की जांच के बाद की यह साफ हो पाएगा।"

अपनी राय दें