• BSNL का लिंक लाइन फेल

    फर्रूखाबाद। उत्तर प्रदेश में बरेली स्थित भारत संचार निगम लिमिटेड (बीएसएनएल) केन्द्र के पैनल में अचानक खराबी आ जाने से पूर्वोत्तर रेलवे इज्ज़तनगर मण्डल के कई स्टेशनों का लिंक लाइन फेल हो गया जिससे यात्रियों को परेशानियों का सामना करना पडा। ...

     

    BSNL का लिंक लाइन फेल

    फर्रूखाबाद। उत्तर प्रदेश में बरेली स्थित भारत संचार निगम लिमिटेड (बीएसएनएल) केन्द्र के पैनल में अचानक खराबी आ जाने से पूर्वोत्तर रेलवे इज्ज़तनगर मण्डल के कई स्टेशनों का लिंक लाइन फेल हो गया जिससे यात्रियों को परेशानियों का सामना करना पडा। इस दौरान कई यात्री बिना टिकट सफर करने पर मजबूर हाे गये ।

    बरेली स्थित बीएसएनएल के पैनल में अचानक खराबी आ जाने के कारण बरेली, कासगंज,फर्रूखाबाद-ंकन्नौज और मथुरा तथा इसके आसपास के स्टेशनों का लिंक लाइन कल दोपहर 12़ 50 बजे अचानक फेल हो गयी । लिंक लाइन फेल होने से विभिन्न स्टेशनों पर शुरू की गयी एक -दो आपात कालीन ‘‘थिंक लाइन’’ से टिकट घरों से कुछ यात्रियों को टिकट मिल पाये जबकि साधारण टिकट घरों की विण्डो व कम्प्यूटरीकृत आरक्षण केन्द्र पर सन्नाटा पसरा रहा ।

    इस दौरान बड़ी संख्या में यात्रियों को बिना टिकट लिये ही विभिन्न ट्रेनों में यात्रा करने के लिये मजबूर होना पड़ा। रेल प्रवक्ता के अनुसार बरेली स्थित बीएसएनएल के पैनल में कल दिन में 12़ 50 बजे अचानक खराबी आ गयी थी जिससे इससे जुडे विभिन्न स्टेशनों की लिंक लाइन फेल हो गयी   उन्होने बताया कि ‘‘लिंक लाइन’’ को आज 1ः10 बजे चालू कर दिया गया है।इस लिंक के सभी स्टेशनों पर टिकट मिलने शुरू हो गये।


    इस लिंक लाइन फेल हो जाने से पूर्वोत्तर रेलवे के फर्रूखाबाद जंक्शन स्टेशन के आस-ंपास जनसाधारण टिकट घर के नौ बुकिंग विण्डो तथा स्टेशन घर के अन्दर पांच अनारक्षित बुकिंग विण्डो व कम्प्यूटरीकृत आरक्षण केन्द्र तथा दो स्वचलित टिकट बेंडिंग मशीनों में टिकट ने मिलने से करीब दस हजार सामान्य रेल यात्रियों को टिकट पाने में बडी दिक्कतों का सामना करना पड़ा ।

    विण्डो से टिकट न मिल पाने के कारण कई यात्रियों को बिना टिकट सफर करने लिये मजबूर होना पडा । इस बीच बडी संख्या में रेल यात्रियों को निराश होकर अपने-ंअपने घरों तथा रोडबेज बसों से विवश होकर यात्रा करने के लिये जाना पड़ा। फर्रूखाबाद स्टेशन के वाणिज्य अधीक्षक रामनरेश ने बताया कि बीएसएनएल दूर संचार की‘‘लिंक लाइन’’ कल से फेल हो जाने जाने के कारण दो विण्डो से सामान्य टिकटों का वितरण शुुरू कराया गया।

    उन्होने बताया कि कम्प्यूटरीकृत आरक्षण केन्द्र बुकिंग विण्डो से फर्रूखाबाद स्टेशन पर प्रतिदिन औसतन 200 रेल यात्री रिजर्वेशन कराते है। पिछले 24 घण्टों से ‘‘लिंक लाइन’’ के ठीक न होने पर कोई भी रिजर्वेशन नहीं हो सका। बीएसएनएल दूर संचार की लापरवाही से रेलवे को लाखों रूपये का नुकसान हुआ।  

अपनी राय दें