• कश्मीर घाटी में कर्फ्यू, प्रतिबंध जारी

    श्रीनगर। कश्मीर घाटी में कर्फ्यू और प्रतिबंध मंगलवार को भी जारी हैं। एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया, "अनंतनाग, शोपियां, कुलगाम और पुलवामा जिलों में कर्फ्यू जारी रहेंगे। ...

     

    कश्मीर घाटी में कर्फ्यू, प्रतिबंध जारी

    श्रीनगर।  कश्मीर घाटी में कर्फ्यू और प्रतिबंध मंगलवार को भी जारी हैं। एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने  बताया, "अनंतनाग, शोपियां, कुलगाम और पुलवामा जिलों में कर्फ्यू जारी रहेंगे। इसमें किसी तरह की ढील नहीं दी जाएगी, जबकि श्रीनगर, सोपोर और कुपवाड़ा में प्रतिबंध जारी रहेंगे।"अनंतनाग शहर में एक अनियंत्रित भीड़ ने सोमवार को सिंचाई विभाग के दफ्तर में आग लगा दी थी।


    दक्षिण कश्मीर के इलाकों में भी झड़पें हुईं, जहां लोगों ने सोमवार को अलगाववादियों के आह्वान पर मार्च निकालने की कोशिश की।वरिष्ठ अलगाववादी नेताओं- सैयद अली गिलानी और मीरवाइज उमर फारूक की गिरफ्तारी के बाद श्रीनगर के पुराने शहर इलाकों में भी झड़पें हुईं। उन्होंने अपने नजरबंदी की अवहेलना करने की कोशिश की थी।

    दोनों वरिष्ठ नेता हालांकि बाद में अपने आवास लौट गए, जहां उन्हें फिर नजरबंद कर दिया गया।घाटी में कोई शैक्षणिक संस्थान नहीं खुला। हालांकि यहां गर्मी की छुट्टियां सोमवार को ही आधिकारिक तौर पर समाप्त हो गईं।कश्मीर में हिजबुल मुजाहिदीन के आतंकवदी बुरहान वानी के आठ जुलाई को सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़ में जारे जाने के बाद यहां नौ जुलाई से भड़की हिंसा व व्याप्त तनाव के दौरन अब तक 49 लोगों की मौत हो चुकी है, जिनमें दो पुलिसकर्मी तथा 47 नागरिक हैं।कश्मीर घाटी के बारामूला और जम्मू क्षेत्र के बन्निहाल के बीच रेल सेवा भी नौ जुलाई से ही बंद है।

अपनी राय दें