• नामवर के 90वें जन्मदिन पर समारोह आयोजित

    नयी दिल्ली। हिन्दी साहित्य के शिखर पुरुष एवं प्रख्यात मार्क्सवादी आलोचक डॉ. नामवर सिंह के 90वें जन्मदिन पर इंदिरा गांधी राष्ट्रीय कला केंद्र में 28 जुलाई को एक समारोह आयोजित किया जा रहा है जिसमें देश भर के जाने माने विद्वान भाग लेंगे।...

     

    नामवर के 90वें जन्मदिन पर समारोह आयोजित

    नयी दिल्ली। हिन्दी साहित्य के शिखर पुरुष एवं प्रख्यात मार्क्सवादी आलोचक डॉ. नामवर सिंह के 90वें जन्मदिन पर इंदिरा गांधी राष्ट्रीय कला केंद्र में 28 जुलाई को एक समारोह आयोजित किया जा रहा है जिसमें देश भर के जाने माने विद्वान भाग लेंगे। यह समारोह तीन सत्रों का होगा जिसमें पहला उद्घाटन सत्र, दूसरा नामवर की सार्थकता तथा तीसरा नामवर सिंह का व्यक्तित्व और कृत्रित्व है।

    इस मौके पर उन पर महात्मा गांधी अंतरराष्ट्रीय हिन्दी विश्वविद्यालय द्वारा बनी एक डॉक्युमेंटरी फिल्म भी दिखाई जायेगी लेकिन सोशल मीडिया पर इस समारोह को लेकर अभी से ही विवाद खड़ा हो गया है। इस केंद्र के अध्यक्ष मशहूर पत्रकार राम बहादुर राय हैं जिन्हें संघ परिवार से जुड़ा बताया जाता है। इसे देखते हुए सोशल मीडिया पर कुछ लेखकों ने नामवर सिंह से इस समारोह में न जाने की अपील की है जबकि कई लोगों ने कहा है कि राष्ट्रीय कला केंद्र सरकारी संस्था है इसलिए नामवर सिंह को इसमें भाग लेना चाहिए।


    दिन भर चलने वाले इस समारोह में ज्ञानपीठ पुरस्कार विजेता रघुवीर चौधरी, भालचंद्र नेमाडे और केदार नाथ सिंह के अलावा निर्मला जैन, विश्वनाथ त्रिपाठी और मैनेजर पाण्डेय, महात्मा गांधी अंतर्राष्ट्रीय विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ. गिरीश्वर मिश्र, पूर्व कुलपति विभूति नारायण राय, रामबहादुर राय, अच्युतानंद मिश्र, पद्मा सचदेव, हरिमोहन शर्मा, एस आर किदवई आदि भाग लेंगे।

    केंद्र द्वारा नामवर सिंह की रचना यात्रा एवं जीवन यात्रा पर एक चित्र प्रदर्शनी भी आयोजित की जाएगी। 28 जुलाई 1926 को उत्तर प्रदेश के जीयनपुर गांव में जन्मे नामवर सिंह के जन्मदिन की पूर्व संध्या पर भी एक समारोह का आयोजन किया जाएगा जिसमें उनकी दो किताबों के अलावा उनके द्वारा आठ खण्डों में सम्पादित रामचंद्र शुक्ल रचनावली का भी लोकार्पण होगा। इन दो किताबों में नामवर के नोट्स और हजारी प्रसाद द्विवेदी की जय यात्रा शामिल है। इस मौके पर हिन्दी आलोचना के मान प्रतिमान और परम्परा पर भी चर्चा होगी।   

अपनी राय दें