• लाॅस एंजिल्स: जंगल में लगी आग

    लॉस एंजिल्स। अमेरिका के लॉस एंजिल्स प्रांत के उत्तर पश्चिमी सूखा ग्रस्त क्षेत्र में तेजी से बढ़ रही जंगल में लगी आग में झुलसकर एक व्यक्ति की मौत हो गयी और 18 घर नष्ट हो चुके हैं जबकि आग ने सैकड़ों लोगों को अपना घर छोड़ने के लिए मजबूर कर दिया है।...

    लाॅस एंजिल्स: जंगल में लगी आग

    लॉस एंजिल्स।  अमेरिका के लॉस एंजिल्स प्रांत के उत्तर पश्चिमी सूखा ग्रस्त क्षेत्र में तेजी से बढ़ रही जंगल में लगी आग में झुलसकर एक व्यक्ति की मौत हो गयी और 18 घर नष्ट हो चुके हैं जबकि आग ने सैकड़ों लोगों को अपना घर छोड़ने के लिए मजबूर कर दिया है। दमकल विभाग के अधिकारियों ने बताया कि तेज हवाओं और सूखे के कारण कारण आग अभीतक 22,000 एकड़ या 34 वर्ग मील से अधिक इलाके में फैल चुका है।

    आग के कारण एक राजमार्ग को बंद कर दिया गया है। कल देर शाम एक जले वाहन से एक अज्ञात व्यक्ति का शव बरामद किया गया। दमकल विभाग के कर्मचारियों को आग को काबू करने में संघर्ष करना पड़ रहा है। अभतक केवल दस प्रतिशत हिस्से में ही आग पर काबू पाया जा सका है। आग लगने के कारणों की जांच की जा रही है।


    शुक्रवार को करीब 2 बजे लगी आग तेजी से लॉस एंजिल्स से 65 किलोमीटर दूर उत्तर पश्चिम में स्थित सान्ता क्लारिता तक फैल गई जिसके कारण 1500 लोगों को वहां से विस्थापित होना पड़ा है। आग अब सांता क्लारिटा के पास छोटे समुदायों के लिए भी खतरा बना हुआ है। आग के रास्ते में आनेवाले करीब 100 व्यावसायिक भवनों को भी खाली करने के आदेश दिए गए हैं।

    दक्षिण कैलिफोर्निया के जंगलों में लगी आग के कारण लॉस एंजिल्स के अधिकतर क्षेत्रों में आकाश में काला धुआं छा गया है। प्रशासन ने क्षेत्र में लोगों को आग के कारण फैले धुंए से बचने के लिए परामर्श जारी कर दिए हैं। लॉस एंजिल्स काउंटी के दमकल विभाग के प्रमुख डैरी ओस्बी ने बताया कि जंगल में फैली आग के कारण केवल एक रात में ही 11000 एकड़ में फैला जंगल जलकर खाक हो गया। उन्होंने बताया कि दमकल विभाग के 1600 कर्मचारी 28 हेलिकॉप्टरों की मदद से आग बुझाने के कार्य में जुटे हुए हैं।  

अपनी राय दें