• माओवादी सीख रहे उड़ते विमानों को निशाना बनाना

    दंतेवाडा। छत्तीसगढ के दंतेवाडा जिले में पिछले दिनों छापे के दौरान पुलिस को माओवादियों से जुड़े कई अहम दस्तावेज हाथ लगे हैं। इन्हीं में से एक किताब में आसमान में उड़ते विमानों को निशाना बनाने जैसी तकनीकों का भी वर्णन है, जिससे यह अटकलें लगाई जा रही हैं कि माओवादी अब अपने लडाकों को इस प्रकार का भी प्रशिक्षण दे रहे हैं। हालांकि पुलिस के वरिष्ठ अधिकारियों का कहना है कि बस्तर में हवाई हमले जैसी स्थिति नहीं है।...

     

     माओवादी सीख रहे उड़ते विमानों को निशाना बनाना

    दंतेवाडा।  छत्तीसगढ के दंतेवाडा जिले में पिछले दिनों छापे के दौरान पुलिस को माओवादियों से जुड़े कई अहम दस्तावेज हाथ लगे हैं। इन्हीं में से एक किताब में आसमान में उड़ते विमानों को निशाना बनाने जैसी तकनीकों का भी वर्णन है, जिससे यह अटकलें लगाई जा रही हैं कि माओवादी अब अपने लडाकों को इस प्रकार का भी प्रशिक्षण दे रहे हैं। हालांकि पुलिस के वरिष्ठ अधिकारियों का कहना है कि बस्तर में हवाई हमले जैसी स्थिति नहीं है।


    पुलिस सूत्रों के मुताबिक 14 जुलाई को कटे कल्याण के जंगल में छापे के दौरान पुलिस को एक किताब मिली है। इस किताब में हेलीकॉप्टर पर हमले करने की सारी पोजिशन का उल्लेख है। सूत्रों का कहना है कि जिस तरीके से सेना प्रशिक्षण के दौरान अपने लडाकों को पोजिशन लेने और अन्य तरीकों से हमला करना सिखाती है, उसी प्रकार का इसमें वर्णन है।

    किताब में माओवादियों को हवाई हमलों के दौरान अपने शिविरों को सुरक्षित रखने के तरीके भी सुझाए गए हैं। किताब में सुझाया गया है कि चलने-फिरने के समय शिविर से झुंड में बाहर न निकलें।पुलिस सूत्रों का दावा है कि माओवादियों के ये तरीके सरहदी इलाकों में सैन्य बलों द्वारा अपनाए जाने वाले सुरक्षात्मक उपायों से पूरी तरह मेल खाते हैं।  

अपनी राय दें