• बस्तरिया और आईआर बटालियन की तैयारियां तेज

    जगदलपुर। केन्द्रीय सुरक्षा बल की बस्तरिया और स्थानीय पुलिस की इंडियन रिजर्व बटालियन के गठन को लेकर छत्तीसगढ के बस्तर में कवायद तेज कर दी गयी है। ...

    बस्तरिया और आईआर बटालियन की तैयारियां तेज

    जगदलपुर।  केन्द्रीय सुरक्षा बल की बस्तरिया और स्थानीय पुलिस की इंडियन रिजर्व बटालियन के गठन को लेकर छत्तीसगढ के बस्तर में कवायद तेज कर दी गयी है। केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) की बस्तरिया बटालियन को केंद्रीय गृह मंत्रालय की मंजूरी के बाद बस्तर की इण्डियन रिजर्व (आईआर) बटालियन को लेकर भी पुलिस महकमा युवाओं को तैयार करने में जुट गया है।

    लोक सुराज अभियान के दौरान प्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने बस्तर में नक्सल उन्मूलन की दिशा में पृथक से एक बटालियन का गठन करने की घोषणा की थी। सूत्रों के मुताबिक सात जिलों में गठित होने वाली आईआर बटालियन में भर्ती प्रक्रिया पूरी तरह से वहीं होगी। इसमें बस्तर के 3 हजार से अधिक युवकों को शामिल करने की तैयारी है। इसके तहत बस्तर के सातों जिलों के पुलिस अनुविभागों से लेकर थाना क्षेत्रों में युवाओं की जानकारी एकत्रित की जा रही है, जिसके बाद उन्हें परीक्षा के लिए तैयार कर उन्हें इसके माध्यम से बटालियन में शामिल किया जायेगा।

    सूत्रों का दावा है कि नक्सल मोर्चे पर स्थानीय युवाओं की नियुक्ति को लेकर सरकार ने 3 हजार युवाओं को पुलिस विभाग में शामिल कर उन्हें आईआर बटालियन के जवानों के रूप में तैनात करने की रूपरेखा तय कर रखी है। स्थानीय युवा नक्सलियों से लोहा लेने में कारगर माना जा रहा हैं। बस्तर में होने वाली भर्ती में सातों जिलों बस्तर, दंतेवाड़ा, कांकेर, बीजापुर, नारायणपुर, सुकमा व कोण्डागांव में अभियान चलाया जाएगा। इसके तहत यहां तैनात होने वाली चार बटालियनों में 75 फीसदी युवाओं की भर्ती की जाएगी।


    बस्तर में पूर्व में भी पुलिस बल में नक्सलियों के खिलाफ स्थानीय युवाओं को खड़ा करते हुए विशेष पुलिस अफसरों की भर्ती की गयी थी। जिसके बाद सुप्रीम कोर्ट के निर्देश के बाद उन्हें सहायक आरक्षक का पद दिया गया था। इसके बाद अब जंगलों में गश्त सर्चिंग अभियान के दौरान जिला रिजर्व ग्रुप (डीआरजी) का गठन भी किया गया है।

    पुलिस व पैरामिलेट्री बलों के साथ गश्त अभियानों व आपरेशनों से वे नक्सलियों का बराबरी से सामना करते रहे हैं। इसके बाद अब राज्य सरकार ने स्थानीय बटालियन का गठन करने की कवायद शुरू कर दी है। बस्तर पुलिस महानिरीक्षक एसआरपी कल्लूरी एवं पुलिस अधीक्षक आरएन दास ने बताया कि केन्द्रीय सुरक्षा बल की बस्तरिया बटालियन के अलावा पृथक से आईआर बटालियन का गठन किया जाएगा, इसमें बस्तर के सभी सातों जिलों में भर्ती अभियान चलाया जाएगा।इसके लिए युवाओं को तैयार किया जाएगा, जिसके बाद उन्हें भर्ती प्रक्रिया में शामिल किया जाएगा।  

अपनी राय दें