• प्रसिद्ध कवि और पत्रकार नीलाभ अश्क का निधन

    नयी दिल्ली। हिंदी के वरिष्ठ कवि एवं बीबीसी के पूर्व पत्रकार नीलाभ अश्क का आज सुबह यहाँ दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया। वह 72 वर्ष के थे। ...

    प्रसिद्ध कवि और पत्रकार नीलाभ अश्क का निधन

    नयी दिल्ली। हिंदी के वरिष्ठ कवि एवं बीबीसी के पूर्व पत्रकार नीलाभ अश्क का आज सुबह यहाँ दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया। वह 72 वर्ष के थे। नीलाभ अश्क हिंदी के प्रख्यात लेखक उपेन्द्र नाथ अश्क के बेटे थे और पिछले कई सालों से दिल्ली में रहकर स्वतंत्र लेखन कर रहे थे। वह इन दिनों राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय (NSD) की पत्रिका रंग-प्रसंग का संपादन भी कर रहे थे।

    सोलह अगस्त 1945 को मुंबई में जन्मे  नीलाभ अश्क ने इलाहाबाद विश्वविद्यालय से एमए किया था और लंदन में चार साल तक बीबीसी में प्रोड्यूसर रहने के बाद 1984 में वह भारत आ गए थे और तब से वह स्वतंत्र लेखन कर रहे थे। उनके परिवार में उनकी तीसरी पत्नी भूमिका द्विवेदी है। उनके नौ कविता संग्रह प्रकाशित हो चुके हैं जिसमें जंगल खामोश है उनका सर्वाधिक चर्चित कविता संग्रह है।


    उन्होंने शेक्सपियर, ब्रेख्त और लोरका के विश्व प्रसिद्ध नाटकों का हिंदी मे अनुवाद भी किया है। इसके अलावा उन्होंने पाब्लो नेरुदा, नाजिम हिकमत और एजरा पाउंड जैसे विश्व प्रसिद्ध कवियों की कविताओं का भी अनुवाद किया था। उन्होंने टेलिविजन, रेडियो, फिल्म और रंग-मंच के लिए पटकथा लेखन भी किया था।   

अपनी राय दें