• फसल बीमा योजना की अधिसूचना जारी हो: राधामोहन

    नयी दिल्ली। कृषि मंत्री राधा मोहन सिंह ने बिहार सरकार से प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के क्रियान्वयन के लिये शीध्र अधिसूचना जारी करने का अनुरोध किया है ताकि अधिक से अधिक किसानों को इसका लाभ मिल सके।...

    फसल बीमा योजना की अधिसूचना जारी हो: राधामोहन

    नयी दिल्ली।  कृषि मंत्री राधा मोहन सिंह ने बिहार सरकार से प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के क्रियान्वयन के लिये शीध्र अधिसूचना जारी करने का अनुरोध किया है ताकि अधिक से अधिक किसानों को इसका लाभ मिल सके। सिंह ने बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को पत्र भेज कर कहा है कि अधिकतर राज्य सरकारों ने निविदा प्रक्रिया पूरी कर किसानों को फसल बीमा उपलब्ध कराने का काम शुरू कर दिया है। बिहार में अभी तक न तो फसलों एवं क्षेत्रों को अधिसूचित किया गया है और न ही निविदा प्रक्रिया को अंतिम रूप दिया गया है।


    फसल बीमा योजना में खरीफ मौसम के लिए किसानों को बीमा कराने की अंतिम तिथि 31 जुलाई निर्धारित है। बीमा के लिए तमाम आवश्यक कदम नहीं उठाये गये तो बीमा कम्पनी और बैंकों को फसल बीमा योजना को लागू करने तथा उसके प्रचार-प्रसार के लिए पर्याप्त समय नहीं मिल पायेगा।किसानों को भी अंतिम समय में बीमा कराने में कठिनाई होगी । पत्र में कहा गया है कि अभी बिहार के किसानों के बीच फसल बीमा योजना के क्रियान्वयन को लेकर भ्रम की स्थिति बनी हुई है और बैंकों द्वारा प्रीमियम नहीं लिया जा रहा है ।  

अपनी राय दें