• ‘हमर छत्तीसगढ़’ योजना का आगाज' मुख्यमंत्री ने किया प्रतीक चिन्ह का लोकार्पण

    रायपुर ! मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने कहा है कि छत्तीसगढ़ की माटी, यहां का पानी, यहां के गांव और लोग तथा यहां के पेड़-पौधे अलग-अलग होने के बावजूद एक बात में समान है कि हम सब छत्तीसगढ़ महतारी की संतान हैं। उन्होंने कहा कि ‘हमर छत्तीसगढ़’ योजना के जरिए हमारी पंचायतों के निर्वाचित सदस्य प्रदेशवासियों को इसी भावना को प्रदर्शित करेंगे...

    हम सब छत्तीसगढ़ महतारी की संतान : रमन

    रायपुर !   मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने कहा है कि छत्तीसगढ़ की माटी, यहां का पानी, यहां के गांव और लोग तथा यहां के पेड़-पौधे अलग-अलग होने के बावजूद एक बात में समान है कि हम सब छत्तीसगढ़ महतारी की संतान हैं। उन्होंने कहा कि ‘हमर छत्तीसगढ़’ योजना के जरिए हमारी पंचायतों के निर्वाचित सदस्य प्रदेशवासियों को इसी भावना को प्रदर्शित करेंगे। नया रायपुर में अपने गांव और अपने क्षेत्र की मिटटी, वहां का पानी और वहां के पौधे लगाकर लगभग पौने दो लाख पंचायत प्रतिनिधि सम्पूर्ण प्रदेश को भावनात्मक रूप से नया रायपुर के साथ जोड़ेंगे। वे अपने राज्य की विगत दस-बारह वर्ष की तरक्की की नयी तस्वीरें भी देखेंगे और अपने गांव जाकर लोगों को इसकी जानकारी देगें।   मुख्यमंत्री ने आज दोपहर नया रायपुर में अगले दो साल तक चलने वाली ‘हमर छत्तीसगढ़’ योजना का शुभारंभ करते हुए इस आशय के विचार व्यक्त किए।  उल्लेखनीय है कि इस योजना के तहत प्रदेश के लगभग पौने दो लाख पंचायत प्रतिनिधियों को रायपुर और नया रायपुर के भ्रमण पर आमंत्रित कर उन्हें राज्य के विगत दस वर्ष की विकास यात्रा के विभिन्न पहलुओं का अवलोकन कराया जाएगा। शुभारंभ समारोह नया रायपुर के ग्राम उपरवारा स्थित होटल प्रबंध संस्थान के परिसर में आयोजित किया गया। आज पहले दिन राजनांदगांव, कबीरधाम और धमतरी जिलों के कुल 500 प्रतिनिधि इस आयोजन में पहुंचे। वे दो जुलाई तक दौरे पर रहेंगे। शुभारंभ समारोह में इन पंचायत प्रतिनिधियों ने मुख्यमंत्री और मंत्रियों के साथ नया रायपुर के बॉटनिकल गार्डन में अपने-अपने गांवों से लाए गए विभिन्न प्रजातियों के पौधे भी लगाए। वे अपने साथ अपने गांव की मिट्टी और पानी भी लेकर आए थे। मुख्यमंत्री ने शुभारंभ समारोह को सम्बोधित करते हुए कहा कि राज्य शासन द्वारा गांव, गरीब और किसानों तथा समाज के सभी वर्गों की बेहतरी के लिए कई योजनाएं चलायी जा रही हैं। किसानों के लिए ड्रिप और स्प्रिंकलर सिंचाई उपकरण अनुदान पर देने की योजना है। बहुत जल्द प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की उज्जवला योजना के तहत राज्य के 25 लाख गरीब परिवारों को महिलाओं के नाम पर सिर्फ 200 रूपए पंजीयन शुल्क लेकर नि:शुल्क रसोई गैस कनेक्शन, चूल्हा और पहला सिलेण्डर देने का काम शुरू होने जा रहा है। प्रधानमंत्री के स्वच्छ भारत मिशन के तहत पूरे देश को वर्ष 2019 तक खुले में शोच मुक्त राष्ट्र की पहचान दिलाने का लक्ष्य है, लेकिन छत्तीसगढ़ में हमारे पंचायत प्रतिनिधि अगर उत्साह के साथ सक्रिय रहें, तो हम सब आम जनता के सहयोग से इस लक्ष्य को एक साल पहले प्राप्त कर सकते हैं। मुख्यमंत्री ने कहा- ग्राम पंचायतों और नगर पंचायतों के प्रतिनिधियों को इन योजनाओं की जानकारी होनी चाहिए, तभी वे आम जनता को उनकी जानकारी दे सकेंगे और उनके क्रियान्वयन में अपनी सार्थक भूमिका निभा सकेंगे। मुख्यमंत्री ने कहा कि हमर छत्तीसगढ़ योजना के तहत रायपुर और नया रायपुर आने वाले पंचायत प्रतिनिधियों को राज्य सरकार की ओर से सभी विभागों की योजनाओं पर आधारित जानकारी भी उपलब्ध करायी जाएगी। शुभारंभ समारोह को प्रदेश के कृषि और जल संसाधन मंत्री बृजमोहन अग्रवाल, तथा पंचायत और ग्रामीण विकास मंत्री अजय चन्द्राकर ने भी सम्बोधित किया। प्रारंभ में पंचायत और ग्रामीण विकास विभाग के अपर मुख्य सचिव एम.के.राउत ने स्वागत भाषण दिया।

     शुभारंभ समारोह की अध्यक्षता विधानसभा अध्यक्ष गौरीशंकर अग्रवाल ने की। समारोह में रायपुर के लोकसभा सांसद रमेश बैस, प्रदेश सरकार के राजस्व और उच्च शिक्षा मंत्री प्रेमप्रकाश पाण्डेय, कृषि और जल संसाधन मंत्री बृजमोहन अग्रवाल, पंचायत और ग्रामीण विकास मंत्री अजय चंद्राकर, तथा स्कूल शिक्षा और आदिम जाति विकास मंत्री केदार कश्यप, खाद्य और नागरिक आपूर्ति तथा ग्रामोद्योग मंत्री पुन्नूलाल मोहले, लोक निर्माण, आवास और पर्यावरण मंत्री राजेश मूणत, गृह, जेल और लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी मंत्री रामसेवक पैकरा, महिला एवं बाल विकास तथा समाज कल्याण मंत्री श्रीमती रमशीला साहू, श्रम, खेल और युवा कल्याण मंत्री भईया लाल राजवाड़े विशेष अतिथि के रूप में शामिल हुए। इस मौके पर छत्तीसगढ़ राज्य सहकारी बैंक (अपेक्स बैंक) के अध्यक्ष अशोक बजाज, राज्य वित्त आयोग के अध्यक्ष चन्द्रशेखर साहू सहित विभिन्न क्षेत्रों के अनेक जनप्रतिनिधि और विभिन्न संस्थाओं के पदाधिकारी भी उपस्थित थे। मुख्य सचिव विवेक ढांड और सभी संबंधित विभागों के वरिष्ठ अधिकारी भी समारोह में मौजूद थे।

    डॉ. रमन सिंह ने किया ‘हमर छत्तीसगढ़’ के प्रतीक चिन्ह का लोकार्पण


    मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने आज यहां ‘हमर छत्तीसगढ़’ योजना का शुभारंभ करते हुए इस योजना के प्रतीक चिन्ह (लोगो) का लोकार्पण किया। उन्होंने योजना पर आधारित पुस्तक ’हमर छत्तीसगढ़-सुघ्घर छत्तीसगढ’़ का विमोचन भी किया। नया रायपुर के ग्राम उपरवारा स्थित होटल प्रबंध संस्थान के परिसर में आयोजित समारोह में प्रदेश के तीन जिलों- कबीरधाम (कवर्धा), राजनांदगांव और धमतरी जिले के पांच सौ पंच-सरपंच शामिल हुए जिन्हें ‘हमर छत्तीसगढ’़ योजना के बारे में फिल्म भी दिखायी गयी। मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने हमर छत्तीसगढ़ योजना को यादगार बनाने बॉटनिकल गार्डन में नीम का पौधा लगाया। उनके साथ प्रदेश सरकार के मंत्रियों और जनप्रतिनिधियों तथा तीनों जिलों से आए पंचायत प्रतिनिधियों ने भी पौधे लगाए। मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने समारोह में अपेक्स बैंक के अध्यक्ष अशोक बजाज के आग्रह पर ‘हमर छत्तीसगढ़’ योजना में राज्य की एक हजार 333 प्राथमिक कृषि साख सहकारी समितियों को भी जोडऩे की घोषणा की। लोकतंत्र की बुनियाद को मजबूत बनाने की योजना : गौरीशंकर अग्रवाल     विधानसभा अध्यक्ष गौरीशंकर अग्रवाल ने अपने अध्यक्षीय उद्बोधन में कहा कि हमर छत्तीसगढ़ योजना लोकतंत्र की बुनियाद को मजबूत करने का कार्यक्रम है। लोकतंत्र की आत्मा गांवों और पंचायतों में बसती है। इस योजना के तहत ग्राम पंचायतों और नगर पंचायतों के प्रतिनिधि छत्तीसगढ़ के विकास को रूबरू देख सकेंगे।

     ये जनप्रतिनिधि छत्तीसगढ़ के विकास को आगे बढ़ाने अपना सुझाव देंगे।

    सबके सुझाव और सोच से छत्तीसगढ़ विकास की ऊंचाइयों पर पहुंचेगा। विधानसभा अध्यक्ष ने हमर छत्तीसगढ़ योजना शुरू करने की सोच और कल्पना के लिए मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह सहित सभी जनप्रतिनिधियों को धन्यवाद दिया। विधानसभा अध्यक्ष ने योजना के शुभारंभ के मौके पर उपस्थित  ग्राम पंचायत और नगर पंचायत प्रतिनिधियों का अभिनंदन करते हुए कहा कि छत्तीसगढ़ की विधानसभा में भी इन जनप्रतिनिधियों का हार्दिक स्वागत है। पंचायतों के प्रतिनिधि भ्रमण के दौरान प्रजातांत्रिक व्यवस्था की सबसे बड़ी पंचायत विधानसभा का भी अवलोकन करेंगे और वहां की कार्य-प्रणाली और व्यवस्था का अवलोकन करेंगे।

अपनी राय दें