• अल्पसंख्यक युवतियों के विवाह के लिए धनराशि बढ़ाई

    लखनऊ। उत्तर प्रदेश सरकार ने गरीबी की रेखा से नीचे गुजर-बसर करने वाले अल्पसंख्यक परिवारों की पुत्री के विवाह के लिए संचालित अनुदान योजना की धनराशि 10 हजार रूपये से बढ़ाकर 20 हजार रूपये कर दी है।...

    अल्पसंख्यक युवतियों के विवाह के लिए धनराशि बढ़ाई

    लखनऊ। उत्तर प्रदेश सरकार ने गरीबी की रेखा से नीचे गुजर-बसर करने वाले अल्पसंख्यक परिवारों की पुत्री के विवाह के लिए संचालित अनुदान योजना की धनराशि 10 हजार रूपये से बढ़ाकर 20 हजार रूपये कर दी है। आधिकारिक सूत्रों ने आज यहां बताया कि राज्य सरकार ने गरीबी की रेखा से नीचे गुजर-बसर करने वाले अल्पसंख्यक परिवारों की पुत्री के विवाह के लिए अनुदान योजना की धनराशि 10 हजार रूपये से बढ़ाकर अब 20 हजार रूपये कर दी है। यह अनुदान एक परिवार से अधिकतम दो पुत्रियों को अनुमन्य होगा।


    उन्होंने बताया कि पुत्री की आयु शादी की तिथि को 18 वर्ष या उससे अधिक होना ज़रूरी है।वृद्धावस्था पेंशन, निराश्रित विधवा पेंशन, विकलांग पेंशन तथा समाजवादी पेंशन पाने वाले आवेदकों के लिए आय प्रमाण पत्र की आवश्यकता नहीं होगी।सूत्रों ने बताया कि इस योजना के तहत गरीबी की रेखा सम्बन्धी आय सीमा भी बढ़ाकर शहरी क्षेत्रों के लिए 56,460 रूपये प्रतिवर्ष तथा ग्रामीण क्षेत्रों में 46,080 रूपये प्रतिवर्ष कर दी गयी है।  

अपनी राय दें