• ब्राजील को ओलम्पिक की सुरक्षा व्यवस्था पर विश्वास

    रियो डी जेनेरियो| इसी साल अगस्त में होने वाले ओलम्पिक खेलों में एथलीटों, अधिकारियों और पर्यटकों की सुरक्षा व्यवस्था को सुनिश्चित करने के लिए ब्राजील हर संभव कोशिश कर रहा है। ...

     

    ब्राजील को ओलम्पिक की सुरक्षा व्यवस्था पर विश्वास

    रियो डी जेनेरियो| इसी साल अगस्त में होने वाले ओलम्पिक खेलों में एथलीटों, अधिकारियों और पर्यटकों की सुरक्षा व्यवस्था को सुनिश्चित करने के लिए ब्राजील हर संभव कोशिश कर रहा है। देश में बड़े समारोहों के लिए न्याय मंत्रालय के सुरक्षा विभाग के विशेष सचिव आंद्रेई रोड्रिगुए ने यह बात कही। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, विदेशी मीडिया के साथ रियो डी जेनेरियो ओलम्पिक समिति के मुख्यालय में बुधवार को एक साक्षात्कार में आंद्रेई ने मंगलवार शाम इस्तांबुल हवाईअड्डे पर हुए आतंकवादी हमलों के मद्देनजर सुरक्षा योजनाओं के बारे में जानकारी दी। 

    आंद्रेई ने कहा, "हम ओलम्पिक खेलों की तैयारियों को लेकर निश्चिंत और आश्वस्त हैं। हम वो सब कर रहे हैं, जो एक देश कर सकता है।" ओलम्पिक खेलों में सुरक्षा तंत्र समन्वय के जिम्मेदार विशेष सचिव ने कहा कि तैयारियों के संदर्भ में पिछले साल और इस साल के पहली छमाही में 45 परीक्षण हो चुके हैं। 

    जब उनसे पूछा गया कि क्या इस्तांबुल हवाईअड्डे पर हुआ हमले से कार्यक्रम में बदलाव देखेने को मिल सकता है तो आंद्रेई ने कहा , "इस हमले ने हमें अपनी व्यवस्था पर और ज्यादा ध्यान देने पर मजबूर कर दिया है, ब्राजील ने इसे बड़े आयोजन के लिए पहले से ही सर्वश्रेष्ठ अंतर्राष्ट्रीय सुरक्षा योजनाओं को अपनाया है।"


    सचिव ने बताया कि ब्राजील सरकार ने अंतर्राष्ट्रीय समन्वय के लिए एक कार्यक्रम की शुरुआत की है, जिसमें कार्यक्रम के अंतर्राष्ट्रीय प्रतियोगिता के अंतर्रगत योजनाओं के आदान-प्रदान के अलावा अंतर्राष्ट्रीय पुलीस समन्वय केंद्र (सीसीपीआई) भी शामिल है। इसे 2013 में ब्राजील में हुए कन्फेडेरेशन कप के समय बनाया गया था। 

    आंद्रेई के अनुसार, ओलम्पिक के दौरान सीसीपीआई 55 देशों और क्षेत्रों में तकरीबन 250 पुलिस सुरक्षाकर्मी तैनात करेगी। इनके अलावा इंटरपोल, एमेरीपोल, यूरोपोल के लोग भी यहां होंगे। यह सभी एक अगस्त से शुरू होने वाले ओलम्पिक खेलों से 19 सितंबर को समाप्त होने वाले पैरालम्पिक खेलों तक 24 घंटे तैनात रहेंगे। इन लोगों को रियो और ब्रासिलिआ से निर्देश प्राप्त होंगे। 

    उन्होंने कहा, "ब्राजील के इतिहास और इंटरपोल के लिए यह सबसे बड़ा अंतर्राष्ट्रीय पुलिस कार्यक्रम होगा।"ओलम्पिक इतिहास का पहला आतंकवाद रोधी केंद्र 31 जुलाई से अपना काम शुरू करेगा, यह ब्रासिलिआ में स्थिति होगा। इसके काम का विश्लेषण करने के लिए अर्जेटीना, बेल्जियम, फ्रांस, पैराग्वे, स्पेन और अमेरिका की सुरक्षा सर्विस के पुलिस कर्मी इसके साथ काम करेंगे। अभी तक किए गए अपने काम का उदाहरण देते हुए आंद्रेई ने कहा कि लोगों को काबू करने के लिए महीनों से काम चल रहा है और उन्होंने रियो अयोजन समिति के लिए आई 7,262 अपीलों को निरस्त कर दिया। आंद्रेई ने कहा कि आपराधिक रिकार्ड की जांच के बाद अधिकारियों ने दो ब्रीजीली नागरिकों को गिरफ्तार कर लिया है। 

    आंद्रेई से जब पूछा गया कि ब्राजील की मौजूदा राजनीतिक और आर्थिक स्थिति का असर सुरक्षा इंतजामात पर पड़ेगा, तो उन्होंने कहा कि इन हालात का असर खेलों पर बिल्कुल नहीं होगा।आंद्रेई ने राष्ट्रपति डिलमा रोसेफ के संदर्भ में कहा, "राजनीतिक बदलाव का विशेषज्ञों द्वारा बनाई गई योजना पर असर नहीं पड़ेगा।"डिलमा को अस्थायी रूप से निलंबित कर दिया गया था, उनकी जगह उप-राष्ट्रपति मिशेल टेमेर ने कार्यभाल संभाला है। टेमेर, रोसेफ के खिलाफ चल रही कार्रवाई के समाप्त होने तक अंतरिम राष्ट्रपति होंगे। 

अपनी राय दें