• इस्तांबुल हवाई अड्डे पर आत्मघाती हमला41 की मौत,239 घायल

    इस्तांबुल/नई दिल्ली ! तुर्की के इस्तांबुल के मुख्य अन्तरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर आत्मघाती हमले में 41 व्यक्तियों की मौत हो गई है और 239 लोग घायल हो गये हैं। मारे जाने वालों में दस को विदेशी नागरिक और तीन को दोहरी नागरिकता वाला बताया गया है। देश में एक दिन के राष्ट्रीय शोक की घोषणा की गई है...

    इस्तांबुल/नई दिल्ली !   तुर्की के इस्तांबुल के मुख्य अन्तरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर आत्मघाती हमले में 41 व्यक्तियों की मौत हो गई है और 239 लोग घायल हो गये हैं। मारे जाने वालों में दस को विदेशी नागरिक और तीन को दोहरी नागरिकता वाला बताया गया है। देश में एक दिन के राष्ट्रीय शोक की घोषणा की गई है। इसे देश में इस वर्ष का सबसे बड़ा आतंकी हमला बताया गया है। हमले के पीछे इस्लामिक स्टेट (आईएस) का हाथ होने की आशंका है।  तुर्की के एक अधिकारी के अनुसार हमलावरों में से एक ने हवाई अड्डे के प्रस्थान हॉल में स्वचालित रायफल से गोलियां चलानी शुरू कर दी तथा तीन अन्य ने हवाई अड्डे के आगमन हॉल के पास आकर स्वयं को विस्फोट करके उड़ा लिया। अधिकारी ने बताया कि सुरक्षा जांच से पहले हमलावरों को रोकने की कोशिश की गई लेकिन उन्होंने विस्फोट करके अपने आपको उड़ा लिया। विदेश मंत्रालय ने कहा, अतातुर्क पर हवाई अड्डेे पर हुए आतंकी हमले में किसी भारतीय नागरिक के हताहत होने की सूचना नहीं है।

     दूतावास और वाणिजय दूतावास ने भारतीयों के सहायता के लिए आपातकालीन नंबर जारी किया है। भारतीय वाणिज्य दूतावास इस्तांबुल में तुर्की अधिकारियों और स्वास्थ्य मंत्रालय के संपर्क में है। सूत्रों के अनुसार हवाई अड्डे पर संचालन शुरू हो गया है, लेकिन उडान में विलंब होने की संभावना है। सबहेड : दिल्ली में सुरक्षा हालात की हुई समीक्षा इस्तांबुल में आतंकवादी हमले के मद्देनजर आज राजधानी में सुरक्षा इंतजामों की व्यापक समीक्षा की गई। आधिकारिक सूत्रों के अनुसार दिल्ली पुलिस और केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) की संयुक्त बैठक में शहर के हवाई अड्डों, मेट्रो स्टेशनों और भीड़-भाड़ वाले स्थानों की सुरक्षा व्यवस्था की समीक्षा की गई। ड्यूटी पर तैनात पुलिसकर्मियों को संदिग्ध गतिविधियों के प्रति और अधिक सतर्क रहने का निर्देश दिया गया है।


      

अपनी राय दें