• ‘बिहार में निजी क्षेत्र में आरक्षण लागू करें नीतीश ‘

    पटना ! केंद्रीय खाद्य, उपभोक्ता मामले एवं सार्वजनिक वितरण मंत्री और लोक जनशक्ति पार्टी (लोजपा) के अध्यक्ष रामविलास पासवान ने शनिवार को बिहार में महागठबंधन की सरकार से निजी क्षेत्र में आरक्षण लागू किये जाने की मांग की।...

    पटना !   केंद्रीय खाद्य, उपभोक्ता मामले एवं सार्वजनिक वितरण मंत्री और लोक जनशक्ति पार्टी (लोजपा) के अध्यक्ष रामविलास पासवान ने शनिवार को बिहार में महागठबंधन की सरकार से निजी क्षेत्र में आरक्षण लागू किये जाने की मांग की। श्री पासवान ने यहां पार्टी की ओर से आयोजित पूर्व प्रधानमंत्री विश्वनाथ प्रताप सिंह की जयंती समारोह का उद्घाटन करने के बाद कहा कि महागठबंधन के बड़े घटक दल राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव ने  केंद्र पर निशाना साधा था।


    केंद्रीय विश्वविद्यालों में प्रोफेसर एवं एसोसिएट प्रोफेसर की नियुक्ति में पिछड़ा वर्ग के अभ्यर्थियों के लिये आरक्षण समाप्त करने की जो बात कही है, वह पूरी तरह से तथ्य से परे है।   यह व्यवस्था केंद्र की तत्कालीन संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन सरकार के कार्यकाल के समय से ही बना हुआ है और वही चला आ रहा है। केन्द्रीय मंत्री ने कहा कि केन्द्र सरकार ने प्रोन्नाति में आरक्षण समाप्त नहीं किया है। सरकार इसे और दुरूस्त करने में लगी है। उन्होंने कहा कि महागठबंधन के मुखिया नीतीश कुमार ने दलितों को महादलित बनाकर पहले बांटने का काम किया और फिर उन्हें आईना दिखाया। गत लोकसभा चुनाव में वोट नहीं मिलने पर राज्य सरकार ने अनुसूचित जाति -जनजाति को प्रोन्नति में मिलने वाले आरक्षण को ही समाप्त कर दिया। श्री पासवान ने कहा कि प्रोन्नति में आरक्षण को लेकर राज्य सरकार उच्च न्यायालय में चली गयी। इस पर न्यायालय ने कुछ नहीं कहा और सरकार को वहां जाने की जरूरत ही नहीं थी। न्यायालय ने सिर्फ यही पूछा था कि अनुसूचित जाति -जनजाति में पिछड़ापन है या नहीं। उन्होंने कहा कि अब यह मामला उच्चतम न्यायालय में विचाराधीन है। केन्द्रीय मंत्री ने कहा कि बिहार में पूर्ण शराबबंदी लागू होने के बाद से अब जहरीली शराब की दुकान खुल गयी है। आये दिन जहरीली शराब से कई लोग मर रहे है लेकिन उन्हें देखने वाला कोई नहीं है। उन्होंने कहा कि पहले श्री कुमार ने गांव-गांव और चौक-चौराहे पर शराब की दुकान खुलवा दी थी। उन्होंने चुटकी लेते हुए कहा कि मुख्यमंत्री श्री कुमार अपने कार्यक्रम क्रियान्वयन सलाहकार प्रशांत किशोर की सलाह पर ही काम कर रहे है । श्री पासवान ने कहा कि टॉपर्स फर्जीवाड़ा से बिहार की छवि खराब हुयी है। शिक्षा माफिया बच्चों के भविष्य के साथ खिलवाड़ कर रहे है। उन्होंने कहा कि शिक्षा माफिया प्रमाण पत्र बांट रहे है। उन्होंने महागठबंधन की सरकार को गरीब का दुश्मन और समाज को बांटने वाला बताया और कहा कि इस सरकार के रहते लोगों का भला होने वाला नहीं है।

अपनी राय दें