• छाया वर्मा को टिकट देने से सतनामी समाज आक्रोशित

    रायपुर ! कांग्रेस से राज्यसभा उम्मीदवार छाया वर्मा को बनाए जाने से सतनामी समाज में आक्रोश है। समाज के नेताओं का कहना है कि उन्हें आश्वासन दिया गया था। इसके बावजूद प्रत्याशी नहीं बनाया गया। ...

    प्रत्याशी नहीं बनाने से गुरु विजय कुमार नाराज

    रायपुर !   कांग्रेस से राज्यसभा उम्मीदवार छाया वर्मा को बनाए जाने से सतनामी समाज में आक्रोश है। समाज के नेताओं का कहना है कि उन्हें आश्वासन दिया गया था। इसके बावजूद प्रत्याशी नहीं बनाया गया। सूत्रों की मानें तो गुरु रुद्र कुमार व पीआर खुंडे के बीच राज्यसभा टिकट को लेकर मतभेद थे। दोनों ने एक-दूसरे की शिकायत की थी। जिसके चलते उनकी टिकट कट गई। इसका फायदा छाया वर्मा को मिला।  प्रदेश अध्यक्ष भूपेश बघेल व नेता प्रतिपक्ष टीएस सिंहदेव की सहमति के बाद हाईकमान ने मोहसिना किदवई की जगह छाया के नाम पर मुहर लगा दी। टिकट के प्रबल दावेदार रहे गुरू कुमार इससे नाराज है। वहीं अन्य दावेदारों ने छाया वर्मा को प्रत्याशी बनाए जाने का स्वागत किया है। लगातार दो बार छग से प्रतिनिधित्व करने वाली मोहसिना किदवई की टिकट काटकर स्थानीय छाया वर्मा को प्रत्याशी बनाकर सबको चौंका दिया है। टिकट की दौड़ में  शामिल सभी दिग्गजों को दरकिनार किए जाने से पार्टी के नेता हतप्रभ है। श्रीमती किदवई मूलत: उत्तरप्रदेश की निवासी है। लोकसभा चुनाव में रायपुर से प्रत्याशी बनाए जाने के बाद छाया की जगह ऐन वक्त पर सत्यनारायण शर्मा को टिकट दी गई थी। सतनामी समाज ने राज्यसभा के लिए प्रबल दावेदारी की थी। पार्टी उपाध्यक्ष राहुल गांधी के गिरोधपुरी आगमन के समय समाज के नेताओं ने उन्हें ज्ञापन भी सौंपा था। उन्हें पूरा भरोसा था कि पार्टी समाज से किसी को राज्यसभा में भेजेगी। टिकट नहीं मिलने से सर्वाधिक आक्रोश भी सतनामी समाज में देखा जा रहा है। सतनामी समाज के धर्मगुरु लरूध कुमार व पीआर खूंटे ने राज्यसभा के लिए दावेदारी की थी। प्रत्याशी नहीं बनाने से रूद्र गुरू नाराज है।संगठन के नेताओं ने उन्हें मनाने की कोशिश की है लेकिन वे अब तक शांत नहीं हुए हैं। वहीं दूसरी ओर भाजपा नेता उनसे संपर्क करने की लगातार कोशिश कर रहे हैं, ताकि उन्हें पार्टी में लाया जा सके। विजय गुरू सार्वजनिक रुप से कुछ भी कहने से बच रहे हैं। पूर्व केंद्रीय मंत्री चरणदास महंत भी टिकट नहीं मिलने से नरााज है। संगठन के नेताओं ने उनका नाम आगे नहीं बढ़ाया।

    हाईकमान ने नाम तय करने से पूर्व नहीं ली राय : सिंहदेव राज्यसभा प्रत्याशी चयन कोलेकर नेता प्रतिपक्ष टीएस सिंहदेव का कहना है कि हाईकमान ने छाया वर्मा का नाम तय करने से पूर्व हमसे नहीं पूछा गया। सभी प्रत्याशियों से व्यक्तिगत रुप से चर्चा की थी। सभी चाहते थे किसी स्थानीय को प्रत्याशी बनाया जाए। हमने हाईकमान के सामने अपनी बात रख दी थी। सभी का नाम नहीं लिया था लगता है जातीय समीकरण के बजाय महिला को प्रत्याशी बनाना तय किया। इनके पुराने बैक ग्राउन्ड को भी ध्यान में रखा गया। प्रदेश अध्यक्ष की व्यक्तिगत राय थी सतनामी समाज को प्रतिनिधित्व दिया जाए। ऐसा लगता है राज्यसभा प्रत्याशी के रुप में उन नामों पर विचार नहीं किया गया जो पूर्व में विधानसभा व लोकसभा का चुनाव लड़ चुके है।


    छाया वर्मा आज दाखिल करेंगी नामांकन पत्र कांग्रेस उम्मीदवार छाया वर्मा सोमवार को राज्यसभा के लिए नामांकन पत्र दाखिल करेंगी। सुबह 11 बजे नेता प्रतिपक्ष टीएस सिंहदेव के निवास पर पार्टी विधायक व प्रदेश पदाधिकारी एकत्रित होंगे। यहां से नामांकन पत्र जमा करने विधानसभा के लिए रवाना होंगे। प्रदेश अध्यक्ष भूपेश बघेल के अलावा टिकट के दावेदार रहे पीआर खूंटे, मो. अकबर व पार्टी के वरिष्ठ नेता मौजूद रहेंगे।

     

अपनी राय दें