• बिहार पंचायत चुनाव :10वें चरण का मतदान जारी

    टना | बिहार में पंचायत चुनाव के लिए सोमवार को 10वें और अंतिम चरण का मतदान शांतिपूर्ण ढंग से जारी है।...

    बिहार पंचायत चुनाव :10वें चरण का मतदान जारी 

    पटना | बिहार में पंचायत चुनाव के लिए सोमवार को 10वें और अंतिम चरण का मतदान शांतिपूर्ण ढंग से जारी है। शांतिपूर्ण और निष्पक्ष मतदान कराने के लिए सभी मतदान केन्द्रों पर सशस्त्र सुरक्षा बल तैनात किए गए हैं। राज्य निर्वाचन विभाग के मुताबिक, सुबह सात बजे सभी मतदान केन्द्रों पर मतदान शुरू हो गए और पहले चार घंटे में 11 बजे तक करीब 28 प्रतिशत मतदान हुए। 

    राज्य निर्वाचन विभाग के एक अधिकारी के मुताबिक, दसवें चरण के पंचायत चुनाव में राज्य के 19 जिलों के 28 प्रखंडों में 6,732 मतदान केंद्र बनाए गए हैं जहां 32़62 लाख मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे। इस चरण में 41,804 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं, जिनमें से 21,879 महिलाएं हैं। 


    इस बीच मतदान के दौरान पुलिस ने नक्सली हमले की साजिश विफल कर दी। गया जिले के डुमरिया के छकरबंदा क्षेत्र में पुलिस ने 10-10 किलोग्राम वजन के दो केन बम बरामद किए, जो बाद में निष्क्रिय कर दिए गए। मतदान के जरिए मतदाता तीन स्तरीय पंचायत राज व्यवस्था के प्रतिनिधियों का चुनाव कर रहे हैं। शांतिपूर्ण और निष्पक्ष ढंग से मतदान संपन्न कराए जाने के लिए सभी मतदान केंद्रों पर सशस्त्र बल तैनात किए गए हैं और गश्ती दल लगातार गश्त कर रहे हैं। त्रिस्तरीय पंचायत राज प्रणाली के तहत जिला, ब्लॉक (प्रखंड) और ग्राम स्तर पर प्रतिनिधियों का चुनाव होता है। 

अपनी राय दें