• मोदी सरकार रोजगारों के सृजन में नाकाम रही: कांग्रेस

    नई दिल्ली | कांग्रेस ने शनिवार को कहा कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेतृत्व वाली राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) सरकार अपने दो साल के कार्यकाल में रोजगारों के सृजन में नाकाम रही है और कृषि में भी इसका प्रदर्शन निराशाजनक रहा है।...

    मोदी सरकार रोजगारों के सृजन में नाकाम रही: कांग्रेस

    नई दिल्ली | कांग्रेस ने शनिवार को कहा कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेतृत्व वाली राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) सरकार अपने दो साल के कार्यकाल में रोजगारों के सृजन में नाकाम रही है और कृषि में भी इसका प्रदर्शन निराशाजनक रहा है। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पी.चिदंबरम ने राजग सरकार के दो साल पूरे होने पर यहां एक संवादददाता सम्मेलन में कहा "साल 2014-15 के दौरान विकास दर नकारात्मक (-0.2 फीसदी) रही और 2015-16 में इसमें मामूली 1.1 फीसदी की बढ़त देखी गई।"उन्होंने कहा कि सरकार ग्रामीण भारत में किसानों के गंभीर संकट से निपटने में नाकाम रही है।

    कांग्रेस नेता ने कहा, "कहां है रोजगार? रोजगार के सृजन में राजग सरकार की उल्लेखनीय नाकामी सामने आई है।"चिदंबरम ने कहा, "विश्वविद्यालय के छात्र अपने भविष्य को लेकर सशंकित हैं, जिसके कारण उनमें निराशा देखी जा रही है। इसके अलावा, आठवीं या दसवीं कक्षा से ज्यादा शिक्षा नहीं पाने वाले लाखों युवाओं के पास कोई विशेष कौशल नहीं होगा। उनके लिए रोजगार कहां है?"


    उन्होंने कहा, "विकास दर के आंकड़ों के लिए खुशी मनाने का कोई मतलब नहीं बनता। जीडीपी के आंकड़ों और अन्य आर्थिक संकेतकों के बीच विरोधाभास बढ़ रहा है।"पूर्व वित्त मंत्री ने कहा, "यदि पुरानी श्रृंखला पद्धति के तहत अनुमान लगाया जाए, तो 2015-16 के लिए विकास दर लगभग पांच फीसदी होगा न कि 7.6 फीसदी। औसत नागरिकों को रोजगार व आय की जरूरत है। उनका जीडीपी के आंकड़ों से कोई लेना-देना नहीं है।"

अपनी राय दें