• पूर्वोत्तर के विकास के लिए वचनबद्ध: मोदी

    शिलांग | प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को जोर देकर कहा कि उनकी सरकार देश के पूर्वोत्तर क्षेत्र के विकास के लिए, खासतौर से क्षेत्र की महिलाओं के कल्याण के लिए वचनबद्ध है।...

    पूर्वोत्तर के विकास के लिए वचनबद्ध: मोदी

    शिलांग | प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को जोर देकर कहा कि उनकी सरकार देश के पूर्वोत्तर क्षेत्र के विकास के लिए, खासतौर से क्षेत्र की महिलाओं के कल्याण के लिए वचनबद्ध है। इसके पहले उन्होंने यहां एक नए फुटबाल स्टेडियम की आधारशिला रखी। मोदी ने शिलांग में पूर्वोत्तर परिषद (एनईसी) के 65वें सामान्य सत्र (एनईसी) के उद्धघाटन के मौके पर कहा, "सरकार पूर्वोत्तर क्षेत्र, स्वयं सहायता समूहों, खासतौर से महिला स्वयं सहायता समूहों के विकास के लिए वचनबद्ध है। इसे ध्यान में रखकर सरकार ने पूर्वोत्तर के लिए एक विशेष पैकेज को भी मंजूरी दी है।"

    मोदी ने यहां एक फुटबाल स्टेडियम की आधारशिला रखी, जिसका निर्माण शिलांग में 38 करोड़ रुपये की लागत से कराया जा रहा है।मोदी ने कहा, "एक फुटबाल स्टेडियम की आधारशिला रखी गई है। यह क्षेत्र खेलों के मामले में प्रतिभा संपन्न है, खासतौर से फुटबाल में। फुटबाल यहां का एक शौक है और राज्य तथा क्षेत्र के हर कोने-कोने में इसे खेला जाता है।"


    प्रधानमंत्री ने मिजोरम और मणिपुर के लिए नवनिर्मित ब्राड गेज लाइन पर पैसेंजर रेल सेवा का, और असम से जम्मू एवं कश्मीर के लिए साप्ताहिक कामाख्या-कटरा रेलगाड़ी का भी उद्घाटन किया।उन्होंने कहा कि वह चाहते हैं कि पूर्वोत्तर क्षेत्र जैविक खेती के क्षेत्र में चमके।मोदी ने कहा, "मैं खासतौर से चाहता हूं कि पूवरेत्तर जैविक खेती के क्षेत्र में चमके। पूर्वोत्तर देश का जैविक खाद्यान्न का कटोरा बन सकता है।"उन्होंने कहा कि पूर्वोत्तर पर केंद्र सरकार का ध्यान इसकी एक्ट ईस्ट नीति में निहित है।मोदी ने कहा, "हम खासतौर से संपर्क, अवसंरचना और पर्यटन को सुधारना चाहते हैं।"

    पूर्वोत्तर परिषद इस क्षेत्र के आर्थिक और सामाजिक विकास के लिए कोष मुहैया कराने की एक मुख्य एजेंसी है।मोदी ने कहा कि त्रिपुरा की राजधानी अगरतला बांग्लादेश के कॉक्स बाजार से जुड़ने वाला तीसरा अंतर्राष्ट्रीय स्थान बन गया है, जिससे पूर्वोत्तर क्षेत्र के सामाजिक और आर्थिक विकास में अभिवृद्धि होगी।

अपनी राय दें