• 29 मई को पहला टैल्गो कोच ट्रेन का ट्रायल

    बरेली। स्पेन में निर्मित टैल्गो कोच का पहला ट्रायल बरेली वाया मुरादाबाद-सहारनपुर के बीच 29 मई को होगा।...

     29 मई को पहला टैल्गो कोच ट्रेन का ट्रायल

    बरेली।  स्पेन में निर्मित टैल्गो कोच का पहला ट्रायल बरेली वाया मुरादाबाद-सहारनपुर के बीच 29 मई को होगा।रेलवे सूत्रों ने आज यहां बताया कि पिछले हफ्ते की शुरुआत में टैल्गो कंपनी में निर्मित कोचों की पहली रैक यहां पूर्वोत्तर रेलवे की इज्जतनगर कार्यशाला में पहुंची थी। अब मुरादाबाद-बरेली रेल खंड पर इनका स्पीड ट्रायल हो रहा है।

    ट्रायल के दौरान प्रारंभिक तौर पर यह ट्रेन 115 किमी प्रति घंटे की और फिर मथुरा-पलवल खंड पर 155 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलेगी। इसके बाद यह ट्रेन दिल्ली और मुरादाबाद के बीच 200 किमी की रफ्तार से चलायी जायेगी। सूत्रों के अनुसार स्पेन के बार्सिलोना में टैल्गो द्वारा इस ट्रेन का इंजन और 16 कोचों का निर्माण किया गया है।इनमें से नौ कोच यहां पहुंच चुके हैं।

    टैल्गो कोच बडे बडे ट्रकों में मुंबई से इज्जतनगर लाया गया था।अब ट्रायल से पहले इनको इज्जतनगर कार्यशाला में “रि एसेम्बल” किया जायेगा।कुछ महीने पहले रेलवे के वरिष्ठ अधिकारी टाल्गो से डील फाइनल करने के लिए स्पेन गये थे। टाल्गो द्वारा फिलहाल भारतीय रेल को यह कोच उपलब्ध कराये गये हैं।उन्होंने बताया कि तकनीकी विशेषज्ञ और अधिकारी इस समय फिलहाल मौजूदा रेल पथ को ट्रायल के लिए उन्नत करने की तैयारी में जुटे हैं।


    सूत्रों ने बताया कि अनुसन्धान अभिकल्प और मानक संगठन (आरडीएसओ)के विशेषज्ञों की देखरेख में तीन चरणों में ट्रेन का ट्रायल होगा।यह विशेषज्ञ सम्बन्धित संबंधित ट्रैक पर ट्रेन के प्रदर्शन की समीक्षा करेंगे।संतोषजनक प्रदर्शन रिपोर्ट मिलने पर मथुरा -पलवल रेलखण्ड पर दूसरा ट्रायल होगा। रेलवे सूत्रों ने बताया कि मथुरा-पलवल रेलखण्ड पर 180 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पर ट्रायल होगा।

    टैल्गो द्वारा भारतीय रेल पथ पर गति क्षमता 198 किलोमीटर प्रति घंटा प्रमाणित की गयी है।टैल्गो ने विशेष तौर पर हल्के वजन वाले कोच तैयार किये हैं।यह कोच एसी चेयरकार से सुसज्जित हैं और इनमें स्लीपर कोच नहीं हैं।  

     

अपनी राय दें