• भारत को अब नजर अंदाज नहीं किया जा सकता: मोदी

    नयी दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने पिछले दो साल में अार्थिक सुधारों को सबसे ज्यादा बढ़ावा देने का उल्लेख करते हुए कहा है कि भारत एक बड़ी ताकत बन चुका है...

    भारत को अब नजर अंदाज नहीं किया जा सकता: मोदी

    नयी दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने पिछले दो साल में अार्थिक सुधारों को सबसे ज्यादा बढ़ावा देने का उल्लेख करते हुए कहा है कि भारत एक बड़ी ताकत बन चुका है जिसे नजरअंदाज करना अब दुनिया के लिए मुमकिन नहीं है। अपनी सरकार के दो वर्ष पूरे होने के मौके पर अमेरिकी समाचार पत्र वालस्ट्रीट जर्नल के साथ साक्षात्कार में  मोदी ने आलोचकों को आड़े हाथों लेते हुए कहा कि वह नहीं जानते कि ये लोग किस ‘बिग बैंग ’सुधारों की बात कर रहे हैं वह सिर्फ यह जानते हैं कि जितने आर्थिक सुधार पिछले दो साल में हुए उतने पूर्ववर्ती सरकार की सोच से भी बाहर थे। हालांकि उन्होंने साथ में यह भी माना कि कई चुनौतियां अभी बाकी हैं। प्रधानमंत्री ने कहा कि उनकी सरकार ने विदेशी निवेश के लिए और रास्ते खोले हैं। भ्रष्टाचार को काबू करने के उपाय किए हैं।

    ग्रामीण क्षेत्रों में बुनियादी ढ़ाचे की कमी को पाटने की कोशिश की है और इन सबके साथ काराेबार के लिए देश में अनुकूल माहौल बनाया है। उन्हाेंने उम्मीद जताई कि वस्तु एवं सेवा कर विधेयक भी संसद में जल्दी ही पारित हो जाएगा। उन्होंने कहा कि उनकी सरकार की कोशिश होगी कि राज्य देश के सख्त और जटिल श्रम कानूनों को उदार बनाने में मदद करें। लेकिन श्रम कानूनों में यह सुधार सिर्फ उद्योगों के हित में नहीं होने चाहिए बल्कि इसका लाभ श्रमिकों तक भी पहुंचना चाहिए। सार्वजनिक और निजी क्षेत्र की भूमिका के सवाल पर उन्होंने कहा कि दुनिया के किसी भी विकासशील देश के लिए इन दोनों क्षेत्रों की अहमियत बराबर है किसी एक को नजर अंदाज कर दूसरे को प्रश्रय नहीं दिया जा सकता।


     

अपनी राय दें