• प्रणव मुखर्जी चीन की यात्रा पर रवाना

    नयी दिल्ली । राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी चीन की चार दिन की यात्रा पर आज रवाना हो गये। उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन, दिल्ली के उपराज्यपाल नजीब जंग एवं तीनों सेनाओं के प्रमुखों ने मुखर्जी को विदा किया।...

    प्रणव मुखर्जी चीन की यात्रा पर रवाना

    नयी दिल्ली । राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी चीन की चार दिन की यात्रा पर आज रवाना हो गये। उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन, दिल्ली के उपराज्यपाल नजीब जंग एवं तीनों सेनाओं के प्रमुखों ने  मुखर्जी को विदा किया। वह 27 मई को स्वदेश लौटेंगे।

    मुखर्जी के साथ जाने वाले प्रतिनिधिमंडल में केन्द्रीय कपड़ा मंत्री संतोष गंगवार तथा चार सांसद भूषण लाल, के सी वेणुगोपाल, सुधीर गुप्ता और रंजनाबेन धनंजय भट्ट शामिल हैं। इस यात्रा के दौरान राष्ट्रपति की चीनी नेतृत्व के साथ राजनीतिक,आर्थिक और जनता से जनता के जुड़ाव के द्विपक्षीय मुद्दों पर विस्तृत चर्चा की जाएगी जिनमें आतंकवाद पर सहयोग और परमाणु आपूर्तिकर्ता समूह (एनएसजी) में भारत की सदस्यता के विवादास्पद मुद्दे भी शामिल है।


    मुखर्जी शाम को गुआंग्डोंग की राजधानी ग्वांग्झू से अपनी यात्रा शुरू करेंगे जो 1 खरब अमेरिकी डाॅलर की अर्थव्यवस्था वाला एकमात्र चीनी प्रांत है।  मुखर्जी भारत के पहले नेता हैं जो ग्वांग्झू जायेंगे। ग्वांग्झू में राष्ट्रपति के कार्यक्रम व्यापार और सांस्कृतिक संबंधों पर केन्द्रित होंगे। उनकी गुआंग्डोंग प्रांत के गवर्नर के साथ ही कम्युनिस्ट पार्टी के प्रांतीय सचिव, दोनों के साथ बैठक होगी।

    पार्टी सचिव ने  मुखर्जी के सम्मान में विशेष रूप से दोपहर के भोजन का आयोजन किया है जिसे एक असाधारण मेजबानी माना जाता है। राष्ट्रपति ग्वांग्झू में एक कारोबारी सभा को संबोधित करेंगे और भारतीय समुदाय के साथ अपने विचारों को साझा करेंगे।  

अपनी राय दें