• स्वीडन: मोबाइल के इस्तेमाल से होती है 100 दुर्घटनाएं

    स्टॉकहोम । स्वीडन में पिछले 10 सालों के दौरान मोबाइल फोन में तल्लीन होने के कारण सड़क दुर्घटनाओं में कुल 650 राहगीरों और साइकिल सवारों मौत हुई है।...

    स्वीडन: मोबाइल के इस्तेमाल से होती है 100 दुर्घटनाएं

    स्टॉकहोम । स्वीडन में पिछले 10 सालों के दौरान मोबाइल फोन में तल्लीन होने के कारण सड़क दुर्घटनाओं में कुल 650 राहगीरों और साइकिल सवारों मौत हुई है। देश की परिवहन एजेंसी के ताजा आंकड़ों में यह खुलासा हुआ है। यह अध्ययन 'स्वीडिश टेलीविजन' ने किया है, जिसमें कहा गया है कि प्रत्येक साल ऐसी 100 सड़क दुर्घटनाएं होती हैं, जिनमें स्वीडन वासी सड़क पार करते समय या बाइक चलाते के दौरान मोबाइल फोन का इस्तेमाल करते वक्त घायल होते हैं। 

    स्वीडन की परिवहन एजेंसी 'ट्रांसपोर्टस्टायरेल्सन' के विश्लेषक टॉमस फ्रेडलंड ने समाचार एजेंसी 'टीटी' को बताया, "मैं इसे सुरक्षा का एक बड़ा मसला नहीं कहूंगा, बल्कि यह दूर-दूर तक फैला एक सामान्य व्यवहार है।" टॉमस ने 'स्वीडिश टेलीविजन' को बताया कि मोबाइल फोन से संबंधित सबसे गंभीर व आम सड़क दुर्घटनाएं उस वक्त होती हैं, जब राहगीर या साइकिल सवार किसी वाहन से टकराते हैं।


    ऐसी दुर्घटनाएं ज्यादातर गंभीर चोटों का कारण बनती हैं। ऐसी दुर्घटनाओं के वक्त लोग फोन पर बात करते-करते खंभे, दीवार या पेड़ से भी टकरा जाते हैं हालांकि इससे गंभीर चोट लगने का जोखिम कम ही होता है। 

अपनी राय दें