• हिलेरी के सहयोगी से ईमेल के बारे में पूछताछ का आदेश

    वाशिंगटन | अमेरिका के राष्ट्रपति चुनाव में डेमोक्रेटिक पार्टी की उम्मीदवारी हासिल करने की दौड़ में आगे चल रहीं हिलेरी क्लिंटन के शीर्ष सहयोगियों से न्यायाधीश ने हिलेरी के गुप्त ईमेल सर्वर के बारे में पूछताछ करने का आदेश दिया है। वाशिंगटन टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, हिलेरी की शीर्ष सहयोगी हुमा आबेदिन और शेरिल डी मिल्स से पूछताछ की जाएगी। क्लिंटनईमेल डॉट कॉम सर्वर और हिलेरी के ईमेल खाते का रखरखाव करने वाले ब्रायन पैगलियानो भी पूछताछ के दायरे में हैं। न्यायाधीश एमेत जी. सुल्लीवन के बुधवार को जारी आदेश के मुताबिक हिलेरी को खुद भी कंजरवेटिव संस्था 'ज्यूडिशियल वाच' के इस मामले में सवालों का जवाब देना पड़ सकता है। ...

    हिलेरी के सहयोगी से ईमेल के बारे में पूछताछ का आदेश

    वाशिंगटन | अमेरिका के राष्ट्रपति चुनाव में डेमोक्रेटिक पार्टी की उम्मीदवारी हासिल करने की दौड़ में आगे चल रहीं हिलेरी क्लिंटन के शीर्ष सहयोगियों से न्यायाधीश ने हिलेरी के गुप्त ईमेल सर्वर के बारे में पूछताछ करने का आदेश दिया है। वाशिंगटन टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, हिलेरी की शीर्ष सहयोगी हुमा आबेदिन और शेरिल डी मिल्स से पूछताछ की जाएगी। क्लिंटनईमेल डॉट कॉम सर्वर और हिलेरी के ईमेल खाते का रखरखाव करने वाले ब्रायन पैगलियानो भी पूछताछ के दायरे में हैं। न्यायाधीश एमेत जी. सुल्लीवन के बुधवार को जारी आदेश के मुताबिक हिलेरी को खुद भी कंजरवेटिव संस्था 'ज्यूडिशियल वाच' के इस मामले में सवालों का जवाब देना पड़ सकता है। 

    ज्यूडिशियल वाच को आठ हफ्ते का समय

    न्यायाधीश सुल्लीवान ने लिखा है, "हिलेरी के क्लिंटनईमेल डॉट कॉम को सरकारी कार्य में इस्तेमाल के लिए दी गई स्वीकृति की परिस्थितियां व जिस तरह से उसका संचालन किया गया, ये ऐसे मुद्दे हैं जिनका पता लगाने के लिए छानबीन की जरूरत है। इससे अदालत कानून के तहत इस बात को साफ कर सकेगी कि 'ज्यूडिशियल वाच' के आग्रह पर विदेश विभाग द्वारा संबद्ध दस्तावेजों को ढूंढना किस हद तक उपयुक्त है। "उन्होंने पूछताछ के लिए 'ज्यूडिशियल वाच' को आठ हफ्ते का समय दिया। इसका अर्थ है कि यह पूछताछ का काम जुलाई के अंत में फिलाडेल्फिया में डेमोक्रेटिक पार्टी की ओर से राष्ट्रपति पद की उम्मीदवारी तय करने के लिए होने वाले पार्टी के राष्ट्रीय सम्मेलन से कुछ ही हफ्ते पहले पूरा होगा। 

    हिलेरी की ईमानदारी पर सवाल उठे 


    हिलेरी के चुनाव प्रचार पर शुरू से ही ईमेल प्रकरण का साया लगा हुआ है। मतदाताओं के एक हिस्से में उनके बारे में खराब धारणा बनी है। हिलेरी की ईमानदारी पर सवाल उठे हैं। हिलेरी के प्रतिद्वंद्वी और रिपब्लिकन पार्टी में राष्ट्रपति पद के दावेदार डोनाल्ड ट्रंप ने साफ अनुमान लगाया है कि सर्वर प्रकरण में केंद्रीय जांच एजेंसी एफबीआई की जांच में हिलेरी दोषी करार दी जाएंगी। हिलेरी ने विदेश मंत्री बनने के कुछ ही समय बाद न्यूयार्क में अपने घर पर वर्ष 2009 में सर्वर लगवाया था। 

    उनके संदेश गलती से छह साल के लिए सार्वजनिक नहीं किए जा सके। वर्ष 2014 के दिसंबर में उन्होंने करीब 30 हजार मेल विदेश विभाग को लौटाए। हिलेरी ने बाकी संदेशों के बारे में कहा कि वे उनकी निजी हैं और उनका सरकारी गतिविधियों से कोई मतलब नहीं है।

अपनी राय दें