• मिट्टी रहित खेती के लिए किसानों को किया जा रहा है प्रशिक्षित

    ग्रेटर नोएडा । श्रीसंत विनोवा भावे इंटर कॉलेज वैदपुरा में आर्गेनिक खेती करने के लिए किसानों को प्रशिक्षण दिया जा रहा है, आर्गेनिक खेती करने व क्षेत्र के किसानों को प्रशिक्षित करने के लिए एक संगोष्ठी का आयोजन किया गया जिसमें जिलाधिकारी एनपी. सिंह व ऑस्ट्रेलिया का प्रतिनिधिमण्डल बतौर अतिथि शामिल हुए। ...

    मिट्टी रहित खेती के लिए किसानों को किया जा रहा है प्रशिक्षित

    ग्रेटर नोएडा । श्रीसंत विनोवा भावे इंटर कॉलेज वैदपुरा में आर्गेनिक खेती करने के लिए किसानों को प्रशिक्षण दिया जा रहा है, आर्गेनिक खेती करने व क्षेत्र के किसानों को प्रशिक्षित करने के लिए एक संगोष्ठी का आयोजन किया गया जिसमें जिलाधिकारी एनपी. सिंह व ऑस्ट्रेलिया का प्रतिनिधिमण्डल बतौर अतिथि शामिल हुए। 

    कार्यक्रम में जिलाधिकारी ने फूड लेडर क्रिएटिव एनोवेटिव फूड सिक्योरिटी एण्ड इकोनॉमी डेवलमेन्ट फार इंडिया कार्यक्रम का उद्घाटन किया, जिसमें 250 किसान मौजूद रहे जिन्हें अपने घरों की छतों पर मिट्टी रहित खेती करने का प्रशिक्षण दिया जा रहा है। इस अवसर पर किसान संगोष्ठी को संबोधित करते हुए जिलाधिकरी एनपी. सिंह ने कहा कि किसानों को खेती के लिए नई तकनीकी को अपनाना चाहिए।


    तकनीकी को अपनाने से किसानों की उपज तो बढ़ेगी ही साथ ही उनकी आय भी बढ़ेगी। खेती करने के लिए जमींन कम होती जा रही है, हमें खाद्य सुरक्षा के लिए नए श्रोत तैयार करने होंगे। घटती कृषि जमीन और बढ़ती मांग के लिए हमें तैयार होना होगा, जिससे अधिक उत्पादन किया जा सके। जिलाधिकारी स्कूल के प्रधानाचार्य तेजपाल सिंह नागर को धन्यवाद देते हुए उनके कार्यों की सराहना की। उन्होंने कहा कि जिस तरह से शिक्षा के क्षेत्र में योगदान कर रहे हैं उसी तरह क्षेत्र के प्रगति और विकास में भी अपना योगदान देते रहेंगे।

    इस अवसर पर आस्ट्रेलिया दूतावास से सीमोम ओकोनोर, प्रज्ञा सेठ, आस्ट्रेलियाई फूड लेडर टीम के सदस्य केली एमसी जन्नेट और एलेक्स शेड ने मिट्टी रहित खेती के बारे में अपने विचार रखे। इस अवसर पर जिलाधिकारी ने विद्यालय के नए भवन के शिला का अनावरण किया और बच्चों के लिए स्थापित कम्प्यूर लैब का अवलोकन भी किया। स्कूल के प्रधाचार्य तेजपाल सिंह नागर ने सभी अतिथि को स्मृति चिन्ह और साल देकर सम्मानित किया। इस अवसर पर परमानन्द शर्मा, विजय भाटी, एसडीएम सदर राजेश सिंह, कर्मराज कसाना, गीता पंडित, एच.के. शर्मा, सतेन्द्र शिशौदिया, देवा  कसाना, इन्द्र नागर, राजेन्द्र शर्मा मौजूद रहे।

अपनी राय दें