• स्टेट बैंक की बतौली शाखा से सोना सहित एक करोड़ की चोरी

    अम्बिकापुर ! बीती रात चोरी की एक बड़ी घटना को अंजाम देते हुए अज्ञात चोर भारतीय स्टेट बैंक की बतौली शाखा में सेंध लगाकर 17 लाख नकद और 80 लाख के स्वर्ण आभूषण चुरा ले गए। स्वर्ण आभूषण बैंक के गोल्ड लोन के थे। जिले के किसी बैंक में एक करोड़ की चोरी की यह पहली बड़ी घटना है।...

    बतौली शाखा से 17 लाख नकद और 80 लाख से अधिक का सोना ले गए चोर अम्बिकापुर !   बीती रात चोरी की एक बड़ी घटना को अंजाम देते हुए अज्ञात चोर भारतीय स्टेट बैंक की बतौली शाखा में सेंध लगाकर 17 लाख नकद और 80 लाख के स्वर्ण आभूषण चुरा ले गए। स्वर्ण आभूषण बैंक के गोल्ड लोन के थे। जिले के किसी बैंक में एक करोड़ की चोरी की यह पहली बड़ी घटना है। पुलिस ने चोरों की तलाश के लिए जिले भर में छानबीन का बड़ा अभियान शुरू किया है। पड़ोसी जिलों की पुलिस को भी निगरानी रखने को कहा गया है। सरगुजा जिले के बतौली विकासखण्ड मुख्यालय के मेनरोड स्थित भारतीय स्टेट बैंक की शाखा में सेंधमारी की जानकारी आज सुबह उस वक्त लगी जब बैंक की चाभी रखने वाले एटीएम के गार्ड रमेश कुमार ने बैंक को खोला। बैंक खोलने के बाद बिखरे सामान को देखकर गार्ड ने इसकी जानकारी बैंक अधिकारियो को दी। पुलिस के साथ पंहुचे बैंक अधिकारियों ने जब बैंक के अंदर का जायजा लिया, तो वंहा लगे 10 सीसीटीव्ही कैमरे तक गायब मिले। चोर बैंक की तिजोरी और  लॉकर को गैस कटर से काटकर तकरीबन 17 लाख रुपए नकद और  80 लाख के सोने के जेवर चुरा ले गए।  चोर बैंक भवन के पीछे चैनल गेट को गैस कटर से काटकर बैंक के अंदर घुसे थे। घटना की सूचना मिलते ही आईजी हिमांशु गुप्ता पुलिस अधीक्षक आर एस नायक एडिशनल एसपी देवब्रत सिरमोर, क्राईम ब्रांच टीम बतौली पुलिस, यातायात प्रभारी भारद्वाज सिंह, तहसीलदार बतौली एवं जिले से बैंक के अधिकारी मौके पर पहुंचे और छानबीन शुरू की। चोर बैंक भवन के पीछे सुनसान का फायदा उठाते हुए ग्रिल का ताला गैस कटर से काट अंदर घुसे थे। सबसे पहले अलार्म सिस्टम सी.सी.टीवी कैमरे के केबल काटकर घटना को अंजाम दिया। चोरों ने स्ट्रांग रुम के ग्रिल का तीन तालों और फिर लॉकर को गैस कटर से काटते हुए उसमें रखे नगद 16 लाख 90 हजार 44 रूपये सहित 80 लाख रूपये के सोने के जेवर चुरा ले गये। चोर बैंक परिसर में लगे 4 सी.सी. कैमरे कौर बैंकिंग का सीपीयू सहित मानिटर व सर्वर रुम से मोडम रिसीवर, सीपीयू भी ले गये। चोरों की तलाश में पुलिस ने डॉग स्क्वायड को बुलाया था। डाग स्टेट बैंक से निकल कर पहले मुख्य मार्ग होकर बस स्टैण्ड पहुंचा। वहां पुलिस चौकी में बैठ गया और वापस बैंक आ गया। दूसरी बार डाग बैंक के बगल से निकल कर चारों ओर घूम कर वापस आ गया।


    चोरों ने की थी रेकी बैंक में पैसे ट्रांसफर के लिए पिछले कुछ दिनों से अनजान व बाहरी लोगों का आना-जाना था। तस्वीर सी.सी.टीव्ही कैमरे में  कैद थी किन्तु पूरा सिस्टम चोर ले गए जिससे इनके बारे में भी पता लगाना अब मुश्किल है। संभवत: चोरों ने ट्रांसफर के बहाने बैंक की रेकी की थी। 3 माह पूर्व बैंक में ग्राहक सम्मेलन के दौरान ग्राहकों ने दिन व रात में सुरक्षा गार्ड का सुझाव दिया था पर प्रबंधन सुरक्षा को लेकर गंभीर नहीं हुआ।

अपनी राय दें